एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी खा सकते हैं ये चीजें!
एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी खा सकते हैं ये चीजें!
Share:

हर खाने की एक निश्चित शेल्फ लाइफ होती है कि उसे कब तक उपयोग में ला सकते हैं और उसे कब तक सुरक्षित रूप से खा सकते हैं। आप जब भी बाजार से कोई चीज खरीदते हैं तो उसकी पैकेजिंग पर एक्सपायरी डेट (समाप्ति तिथि) लिखी होती है। ऐसे में अधिकतर लोगों का मानना होता है कि पैकेजिंग पर लिखी हुई तारीख के तुरंत बाद खाना खराब हो जाता है और उसे फिर नहीं खाया जा सकता। हालाँकि Themirror की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपायरी डेट सिर्फ गाइडलाइन के तौर पर होती है। जी दरअसल कुछ प्रोडक्ट को एक्सपायरी डेट वाले दिन खराब नहीं होता और कुछ चीजों को एक्सपायरी डेट के बाद भी सुरक्षित तरीके से उपयोग में लाई जा सकती हैं। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।


अंडे (Eggs)- अंडे की कैरेट या पैकेज पर कोई भी एक्सपायरी डेट लिखी हो लेकिन अंडे खरीदने की तारीख से तीन-पांच हफ्ते तक आसानी से उपयोग किए जा सकते हैं। जी दरअसल फूड सेफ्टी & सेनिटेशन एक्सपर्ट, यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के रोसेन कॉलेज ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के प्रोफेसर केविन मर्फी के मुताबिक, अंडों पर लिखी हुई एक्सपायरी डेट से यह पता लगाया जा सकता है कि अंडे कितने फ्रेश हैं। इसी के साथ उबले अंडे जल्दी खराब हो जाते हैं और अगर फ्रिज में रखा जाए तो उन्हें एक हफ्ते तक उपयोग में लाया जा सकता है।

दूध (Milk)- एक्सपर्ट का मानना है कि कोई भी पैकेज्ड दूध एक्सपायरी डेट के एक हफ्ते बाद भी प्रयोग में लाए जा सकते हैं। हालाँकि यह रखना काफी जरूरी है कि दूध में फैट की मात्रा कितनी है? आपको बता दें कि बिना फैट वाला दूध एक्सपायरी डेट के बाद सात से दस दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसी के साथ फुल फैट वाले दध को एक्सपायरी डेट के पांच से सात दिन बाद तक उपयोग किया जा सकता है। इसी के साथ नॉन-डेयरी दूध को एक्सपायरी डेट के बाद 1 महीने तक प्रयोग में लाया जा सकता है। जी हाँ और अगर दूध खराब हो जाता है वह गाढ़ा हो जाता है और खट्टी महक आने लग जाती है। 

ब्रेड (Bread)- ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट रजिस्टर्ड डायटिशियन मेगन वोंग (Megan Wong) के मुताबिक, पैकेज्ड ब्रेड आमतौर पर एक्सपायरी डेट के पांच से सात दिनों तक उस समय प्रयोग में लाई जा सकती है, जब कमरे का तापमान सामान्य हो और ब्रेड को ठंडी, सूखी जगह पर रखा गया हो। इसी के साथ अगर आप ब्रेड को एक्सपायरी डेट के बाद भी उपयोग में लाना चाहते हैं तो उसे फ्रिज में भी रख सकते हैं। जी हाँ क्योंकि इससे ब्रेड कम से कम तीन महीने तक खाने के लिए अच्छा रहेगा। लेकिन ब्रेड पर आने वाली फफूंद को हमेशा देखते रहें।

पास्ता (Pasta)- सूखे पास्ता को पैकेट पर एक्सपायरी डेट के दो साल बाद तक खाया जा सकता है और सुपरमार्केट के रेफ्रिजेरेटर में रखा कच्चा पास्ता आमतौर पर सिर्फ एक्सपायरी डेट से चार से पांच दिन बाद तक ही उपयोग कर सकते हैं। जी हाँ और पका हुए पास्ता को अगर फ्रिज में सही तरह से रखा जाता है तो उसे छह-आठ महीने तक उपयोग में लाया जा सकता है। 

पनीर (Cheese)- लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया की रजिस्टर्ड डायटीशियन सोफिया नॉर्टन (Sofia Norton) के मुताबिक, अधिकतर पनीर की एक्सपायरी डेट नहीं होती। जी दरअसल, कुछ पनीर की सतह पर सफेद या नीले-हरे रंग की फफूंद लग जाती है। हालाँकि अगर पनीर पर फफूंद देखते हैं तो उस हिस्से को काटकर अलग कर दें, पनीर फिर से उपयोग के लिए सुरक्षित हो जाएगा।

कच्चा मीट, चिकन और मछली (Raw meat, poultry and fish)- फ्रिज में कच्चा मांस और चिकन कुछ ही दिनों तक चल सकते हैं लेकिन अगर फ्रीजर में स्टोर किया जाए तो यह ज्यादा समय तक चल सकता है। फ्रोजन ग्राउंड मीट, फ्रीजर में तीन से चार महीने तक रहता है।

डायरिया होने पर क्या खाएं और क्या नहीं जरूर पढ़े वरना जा सकती है जान!

एक दिन में इतनी देर तक बैठने वालों को हो सकता है मौत का खतरा!

इन लोगों के लिए जहर है गन्ने का जूस, भूल से भी ना पियें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -