फेफड़ों का रखना है ध्यान तो ना खाएं यह चीजें
फेफड़ों का रखना है ध्यान तो ना खाएं यह चीजें
Share:

आज के समय में बदलते हुए दौर के चलते खानपान भी बदल रहा है और इससे फेफड़े खराब होने की बड़ी वजह यही सब बन रहा है। कई लोग हैं जो अक्सर भागते समय में अपनी लाइफस्टाइल का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इसका असर फेफड़ों पर होता है। आप सभी जानते ही होंगे कि फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करते हैं। इसी के साथ बीते साल से कोरोना महामारी के चलते भी अपने फेफड़ों को मजबूत रखना जरूरी हो गया है। इसको लेकर अब हेल्थ एक्सपर्ट्स भी तरह-तरह की राय देते हैं। अब आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको उन्ही की गिनती करवाने वाले हैं।

शुगर वाले ड्रिंक्स- अपने फेफड़ों को ध्यान में रखते हुए शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से व्यस्कों में ब्रोंकाइटिस हो सकता है। आप चाहे तो इसकी जगह ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीएं क्योंकि यह आपको हर तरह से स्वस्थ रखेगा।

नमक- आप सभी ने सुना होगा कि नमक स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है। हालाँकि इसे भी सीमित मात्रा में लेना चाहिए। जिससे आप अपने फेफड़ों को बचा सकें। जी दरअसल इसका अधिक सेवन आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

मीट- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रोसेस्ड मीट आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे प्रीजर्व रखने के लिए इसमें नाइट्राइट तत्व मिलाया जाता है। इसके चलते इसके सेवन से आपके फेफड़ों में सूजन तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स- कहा जाता है डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही या पनीर के सेवन से शरीर बेहतरीन बना रहता है और इसे खाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। हालाँकि अगर आप इसका सेवन ज्यादा करते हैं। तो ये आपके फेफड़ों के लिए लाभदायक नहीं है।

सिर्फ 3 काम से बढ़ेगी चेहरे की चमक, नहीं पड़ेगी क्रीम-पाउडर की जरूरत

आपकी स्किन को चमकदार बना सकते हैं ये फल

कोविड अपडेट :भारत में 30,757 नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -