प्रेगनेंसी में इन चीज़ों से बना लें दुरी, नहीं होगा एबॉर्शन का खतरा

प्रेगनेंसी में इन चीज़ों से बना लें दुरी, नहीं होगा एबॉर्शन का खतरा

प्रेग्नेंसी के समय खाने का सही ध्यान ना रखा जाए तो आपका एबॉर्शन भी हो सकता है. माँ बनना हर महिला के लिए ख़ुशी कीबात है, लेकिन इस ख़ुशी को बनाये रखना भी उसी के हाथ में होता है. प्रेग्नेंसी का पता चलते ही अपने खानपान से जुडी चीजों का बेहद ध्यान रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि कुछ आहार प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक होते हैं. गलत चीज़ों से अबॉर्शन का खतरा बना रहता हैं. तो जान लें किन चीज़ों से आपको प्रेगनेंसी के दौरान दूर रहना है. 

पपीता 
वैसे पपीता खाने में कोई बुराई नहीं लेकिन भूल से इसका एक बीज भी पेट में चला जाए तो ये खतरा कर सकता है. पपीता का बीज बहुत ही खतरनाक होता है. इसलिए प्रेग्नेंसी में पपीता भी न खाएं.

फिश 
वैसे फिश खाना बहुत अच्छा है लेकिन प्रेग्नेंसी में इसे खाने के दो खतरे हो सकते हैं. पहला फिश की तासरी गर्म होती है दूसरे कई बार फिश कई बीमारियों को भी कैरी करती हैं और उसे खाने से फूड प्वाइजनिंग या कोई अन्य दिक्कत भी हो सकती है.

लीची 
लीची खट्टी मिठी होती है और इसे प्रेग्नेंसी में खाने का मन हो सकता है लेकिन इसे बिल्कुल न खाएं. इसकी तासीर गर्म होती है जो आपके गर्भस्थ शिशु के लिए बहुत खतरनाक होती है.

कॉफी 
कॉफी पीना भले ही आपको तरोताजा बनाता हो लेकिन ये आपके बच्चे के लिए बिल्कुल सही नहीं. इसे पीने भर से आपके अंदर जो अचानक ऊर्जा का संचार होता है वो बच्चे के लिए खतरा बनता है. इसे पीने से शरीर में गर्मी बढ़ती हैं, अबॉर्शन का कारण बन सकती है. प्रेग्नेंसी में गर्म चीजे खाने से खुद को बचाना जरूरी है.

कच्चा अंडा 
कच्चा अंडा फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है. खुद को इस दौरान आम बीमारियों के साथ फूड प्वाइजनिंग आदि से भी बचाना जरूरी है.

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल तो बन सकता है चिंता का विषय

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

मिनटों में तैयार होगी आलू कटलेट, जानें Recipe