कुछ ही दिनों में छूट जाएगी शराब की लत, खाने में शामिल करें ये चीज़ें

कुछ ही दिनों में छूट जाएगी शराब की लत, खाने में शामिल करें ये चीज़ें

शराब पीने के शौक़ीन कई लोग होते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसकी आदत हो जाती है जिससे पीछा छुड़ाना मुश्किल होता है. अगर आप भी इसके आदी हो गए हैं तो आपको बता दें कुछ आसान घरेलु नुस्खे जो अपकीइस आदत को छुड़ा सकते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको बातएंगे ऐसे 6 तरीके जिसके बाद आप शराब को कभी हाथ नहीं लगाएंगे. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. इसकेलिए आपको आहार में कुछ चीज़ें शामिल करनी होंगी. 

गाजर का जूस- गाजर का जूस पीने के शराबी आदमी के अंदर शराब पीने के इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण इसे छोड़ पाना थोड़ा आसान हो जाता है. यदि आप नियमित रूप से एक गिलास गाजर, अन्नास , संतरा और सेब का जूस अपने नाश्ते में शामिल करें तो आपको शराब पीने की लत से जल्द छुटकारा मिल सकता है.

किशमिश- शराब की लत से परेशान किसी भी व्यक्ति को जब शराब पीने की इच्छा करें तब उन्हें मुंह में 2 से 4 किशमिश रख लेना चाहिए. उसके बाद उस किशमिश को मुंह में थोड़ी देर तक धीरे-धीरे चबाएं. यदि आप दिन में कम-से कम एक घंटे रोजाना करेंगे तो शराब पीने की आदत से मुक्ति मिलेगी.

तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की अशुद्धियां को साफ करने का काम करते हैं. नियमित रूप से तुलसी के चार पत्ते सुबह चबाने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण शराब की लत से छुटकारा मिलता है.

करेले के पत्ते-  इसके लिए आपको करना यह है कि सबसे पहले करेले के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें. रस निकालने के बाद इसमें दो चम्मच छाछ मिलाएं और इसका एक जूस तैयार करें. इस जूस को तुरंत बनाएं स्टोर करके न रखें. चाहें तो सुबह खली पेट उठकर भी इस जूस को इस्तेमाल कर सकते हैं.

अश्वगंधा- रोजाना एक गिलास दूध में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर शराब पीने की लत से छुटकारा मिलता है. दरअसल, अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शराब की लत छुड़वाने में मदद करते हैं.

अदरक का तेल- एक छोटा सा अदरक जिस तरह चाय का स्वाद बढ़ा देता है. वहीं अदरक शराबी को शराब छोड़ने में मदद दिलाता है. अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद में मिला कर खाने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है.

डायबिटीज से जुड़े 4 मिथ्स जिन्हें आप भी मानते हैं सच..

Recipe : नेशनल पोटैटो डे पर जानें घर पर किस तरह बनाएं पोटैटो फ्रेंच फ्राइज

कुछ जरुरी हर्ब्स जो बढ़ाते हैं पुरुषों की उम्र