सुडोल और पौष्टिक शरीर के लिए इन पौष्टिक पदार्थो को करे शामिल ....
सुडोल और पौष्टिक शरीर के लिए इन पौष्टिक पदार्थो को करे शामिल ....
Share:

खाने की फलो और सब्जियों के कलर के अनुसार आप इनसे मिलाने वाले पोषक तत्वों के बारे में जान सकते है इसके अलावा सुडोल और स्वस्थ जीवन के लिए इन पोषक पदार्थो को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए आइये जानते है इनके बारे में......

लाल: चैरी, तरबूज, टमाटर, अनार, चुकंदर जैसे फलों और सब्जियों को सलाद में या फिर स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है. लाल चुकंदर में दिल के लिए सेहतमंद पोषक तत्त्व होते हैं, जो आंखों और प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर करने, कोलैस्ट्रोल घटाने और त्वचा को धूप का ज्यादा प्रतिरोधी बनाने में मदद करते हैं. पोषक तत्त्व जैसेकि ऐंथोसाइनिन, लाइकोपीन, पोटैशियम, विटामिन ए व सी और इलैक्ट्रोलाइटिस लाल रंग के फलोंसब्जियों में पाया जाता है.

हरा: पालक, बाकला, मटर, पत्तागोभी, ब्रोकली, तुरई, शतावर, खीरा, चुकंदर, भिंडी, अजवायन पत्ती आदि बेहद पोषक उत्पाद हैं. इन में शर्करा बहुत कम मात्रा में तो फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है.

पीला:अपने दैनिक आहार में पाचनतंत्र को बेहतर करना हो या फिर त्वचा विकार को ठीक करना हो पीले फल और सब्जियां खाना फायदेमंद होते हैं. पीली मिर्च, मक्का, नीबू, आम, केला, अनन्नास, पीला अमरूद, पीला सेब जैसे पीले रंग के फलों और सब्जियों के साथ अपनी सेहत बनाएं. अनन्नास में पाया जाने वाला ब्रोम अपच में मदद करता है और सूजन घटाता है. मक्का में पाया जाने वाला निकोटिनिक ऐसिड शरीर में फ्रीरैडिकल्स को रोकता है. नीबू में विटामिन सी और सिट्रिक ऐसिड होता है. आम विटामिन ए से परिपूर्ण होता है.

नारंगी फल- पपीता, खूबानी, गाजर, कद्दू जैसे नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में प्रचुरता में पाया जाता है. बीटा कैरोटिन एक पीला, नारंगी कैरोटिनौइड है, बीटा कैरोटिन को विटामन ए में बदल दिया जाता है, जो नजर वृद्धि और शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है. यह नुकसानदायक यूवी किरणों से भी शरीर की सुरक्षा करता है. नारंगी रंग वाले फल और सब्जियां युवा बनाए रखते हैं. संतरा और कद्दू विटामिन सी के प्रमुख स्रोत हैं.

नीला बैगनी: ब्लूबैरी, अंगूर, आलूबुखारा, बैगन और गोभी में ऐंथोसाइनिंस नामक फाइटोकैमिकल्स होते हैं, जो कार्डियोवैस्क्युलर सेहत को बेहतर करते हैं. ये फूड्स कुछ निश्चित कैंसर और स्ट्रोक्स को रोकने में भी मदद करते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए जानलेवा है ये पदार्थ,बना ले इनसे दुरी

जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए इन चीज़ो को अपने भोजन में करे शामिल

होली में रासायनिक रंग से अपनी सेहत का बचाव करने के लिए अपनाये ये टिप्स , जाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -