4 भोजन के सेवन से हो सकता है कैंसर होने का संकट
4 भोजन के सेवन से हो सकता है कैंसर होने का संकट
Share:

कैंसर एक साइलेंट किलर है और सबसे घातक बीमारियों में से एक है। इसमें स्वास्थ्य समस्याओं को पहले ज्ञात नहीं किया जा सकता, यह धीरे-धीरे आपको अंदर से नुकसान पहुँचाती है। उसके कुछ समय बाद कैंसर के मामलों में अचानक वृद्धि होने लगती है। यह मुख्य रूप से जीवन शैली और भोजन की आदतों के कारण होता है।

बहुत से लोग धूम्रपान करते हैं या सूरज के संपर्क में हैं या शराब आदि के आदी हैं, जिससे लोगों को कैंसर होने का खतरा है, कुछ खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों में कुछ बदलाव जैसे कि मिलावटी और पैकेज्ड भोजन से बचना कैंसर के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है। हमारे पास खाद्य पदार्थों से बचने की कुछ सिफारिशें हैं:

1. आलू के चिप्स पसंदीदा और सबसे अधिक खपत वाले उत्पादों में से एक हैं, आलू के चिप्स को संतृप्त वसा और विभिन्न संरक्षक में समृद्ध कहा जाता है। इनमें एक्रिलामाइड होता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

2. प्रोसेस्ड मीट को स्वाद को संरक्षित करने के लिए विभिन्न रसायनों के साथ इलाज किया जाता है। यह नमकीन बनाना, इलाज और धूम्रपान जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं द्वारा किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

3. वनस्पति तेल हर भारतीय घर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घटक है, वनस्पति तेल एक रासायनिक प्रक्रिया द्वारा निकाला जाता है।

4. रेड मीट नियमित खपत में है जो कोलोन कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और अग्नाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

सर्दियों के मौसम में जानें मूंगफली के लाभ

जब हांडी चिकन करी की हो बात तो परिवार आये साथ

स्नैक्स में साउथ इंडियन की रेसिपी खाने का मन हो तो सबसे बेहतर है ब्रेड उत्तपम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -