फ़ूड स्टाइलिस्ट की बढ़ती मांंग दे सकती है अच्छा करियर

Sep 22 2015 12:44 PM
फ़ूड स्टाइलिस्ट की बढ़ती मांंग दे सकती है अच्छा करियर

किसी भी खाने को टेस्टी बनाना जितना ज़रूरी होता है उतना ही ज़रूरी होता है उसका प्रेजेंटेशन.खाने का अच्छा प्रेजेंटेशन खाने के लिए लोगो को अपनी और आकर्षित करता हैं.खाने को अच्छे तरीके से प्रेसेंट करना फ़ूड प्रेजेंटेशन कहलाता हैं और यह काम करने वाला फ़ूड स्टाइलिस्ट कहलाता हैं.फ़ूड स्टाइलिस्ट में भी अच्छे करियर ऑप्शन हैं जिससे आप अच्छा करियर बना सकते हैं.

फ़ूड स्टाइलिस्ट का काम:- फ़ूड स्टाइलिस्ट का काम खाने को अच्छे से सजाना होता हैं.हालांकि इस काम में काफी मेहनत भी लगती हैं.स्टाइलिस्ट को खाने की सामग्री से लेकर ,सजावट,खाने के बनाना,उसका फोटोशूट करवाना आती सम्मिलित होता हैं.फ़ूड स्टाइलिस्ट को भोजन को इस तरह पेश करना होता है की वह टेस्टी के साथ आकर्षक भी लगे.

जॉब:- फ़ूड स्टाइलिस्ट की जॉब के लिए आपको काफी धैर्यवान बनना होगा.क्योकि कभी कभी लास्ट टाइम पर क्लाईंट की डिमांड बदल भी जाती हैं.स्टाइलिस्ट का फोटोग्राफर के साथ ताल मेल भी सही होना चाहिए.स्टाइलिस्ट को किसी भी हालात में अच्छा रिज़ल्ट देना आना ज़रूरी हैं.

अवसर :- इस फील्ड में अपार अवसर उपलब्ध हैं.इस फील्ड की डिमांड कुकिंग बुक,मैगजीन्स,विज्ञापन एजेंसिया,होटल,रेस्टोरेंट के साथ ही फ़ूड रियलिटी शोज की वजह से बढ़ती जा रही हैं.इसके अतिरिक्त आप फ्रीलांसर के रूप में भी करियर की शुरुआत कर सकते हैं.जिससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

संस्थान:- 1) इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट,मुंबई

           www.ihmctan.edu

2)इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट,दिल्ली

 http://iihm.ac.in

3) ओबेरॉय सेंटर ऑफ़ लर्निंग एंड डेवलपमेंट ,दिल्ली

www,oberoigroup.com

4) भारतीय विद्यापीठ ,पुणे

www,bhartiyavidyapeeth.edu