बरसात में खराब हो रहा है आटा तो उसमे रख दें यह चीज

बरसात में खराब हो रहा है आटा तो उसमे रख दें यह चीज
Share:

बारिश के मौसम में कई सारे बदलाव होते हैं। इस समय चारों तरफ हरियाली छा जाती है, हालाँकि इसी के साथ ही मौसमी कीड़े, कीचड़ और गंदगी खराब लगती है। वैसे बरसात में एक और चीज है जो सबसे ज्यादा प्रभावित होती है और वो आपके किचन में पड़े फूड आइटम्स हैं। अनाज और मसालों में कीड़े लगने लगते हैं और आपको खराब चीजें बाहर फेंकनी पड़ती है। इसके अलावा नमकीन और बिस्कुट नमी के कारण गलने लगते हैं। इसी के साथ चावल और आटे में छोटे-छोटे घुन लगने लगते हैं। ऐसे में इन्हें कई बार निकालना भी मुश्किल होता है। हालाँकि आप कुछ टिप्स को अपनाएँ तो आपको लाभ हो सकता है। 

टाइट कंटेनर में रखें आटा - कई लोग आटे को पैकेट में ही रहने देते हैं और अक्सर उसे जरूरत के हिसाब से निकालते रहते हैं। हालाँकि अगर आपने भी आटे को ऐसे ही रखा है तो उसे तुरंत पैकेट से हटाकर किसी मेटल के कंटेनर में रखें। जी हाँ क्योंकि इससे आटे में किसी तरह की नमी नहीं आएगी और आटे में किसी तरह के कीड़े या घुन नहीं लगेंगे। इसी के साथ ही आटे को नीचे नमी वाली जगह पर रखने से भी बचें। इसे किसी ऊंचे स्लैब पर रखना ज्यादा बेहतर होगा। 

आटे में रखें तेजपत्ता - अगर आपने किसी तरह के मेटल कंटेनर में आटा नहीं भी रखा है तो अपने पैकेट या जिस कंटेनर में आटा है, उसमें 3-4 तेजपत्ते डालकर रखें। जी दरअसल तेजपत्ते की खुशबू (घर में उगाएं तेजपत्ता) ऐसी होती है कि कोई भी कीड़ा आपके आटे को खराब नहीं कर पाएगा। 

आटे में रखें लौंग- जी दरअसल यह मसाला आपके आटे को खराब होने से बचा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आटे के कंटेनर या पैकेट में 4-5 लौंग डालकर उसे टाइट बंद कर लें क्योंकि लौंग की महक के कारण कीड़े आपके आटे के आसपास भी नहीं आएँगे और इसी के साथ ही लौंग (लौंग के फायदे) के फ्लेवर से आपकी रोटी में भी एक स्वाद आएगा। 

घर में बार-बार आ रहे हैं गोजर तो बेकिंग सोडा और नमक आएगा काम

अगर गर्दन पर दिखे ये निशान तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अगर हार्ड वॉटर से खराब हो रहे हैं बाल तो पानी में मिलाये ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -