खाद्य सुरक्षा और मानक पर सरकार ने  'आयुर्वेद आहार' के लिए कानून पेश किया
खाद्य सुरक्षा और मानक पर सरकार ने 'आयुर्वेद आहार' के लिए कानून पेश किया
Share:

नई दिल्ली: 'खाद्य सुरक्षा और मानक (आयुर्वेद अहारा) विनियम, 2022' के साथ, केंद्र ने आयुर्वेद अहारा, या आधिकारिक आयुर्वेदिक प्रकाशनों में उल्लिखित व्यंजनों, अवयवों या तकनीकों के अनुसार तैयार किए गए भोजन पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अनुसार, सबसे आवश्यक प्रतिबंधों में से एक यह है कि लेबलिंग किसी भी मानव बीमारी के इलाज या इलाज का दावा नहीं कर सकती है।  यह खाद्य सेवा ऑपरेटरों पर लागू होता है जिन्हें नियमों में निर्धारित श्रेणियों और शर्तों के अनुसार आयुर्वेद आश्रय बनाना चाहिए।

"हालांकि, इस आयुर्वेद आश्रय को 24 महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए तैयार नहीं किया जा सकता है," एफएसएसएआई के एक अधिकारी ने नियमों के बारे में कहा, जिसे रविवार देर रात एक अधिसूचना के माध्यम से सार्वजनिक किया गया था।

सरकार ने आगे कहा कि आहार आवश्यकताओं के लिए दैनिक जीवन में आवश्यक पैकेज्ड खाद्य पदार्थ, जैसे कि दाल, चावल, बीन्स, या सब्जियां, शामिल नहीं हैं। विनियम विशेष लेबलिंग भी निर्धारित करते हैं और यह आवश्यक है कि निर्माता केवल उसी का उपयोग करें जैसे कि इच्छित उद्देश्य, लक्षित उपभोक्ता समूह, और / या सुझाई गई लंबाई जैसे मापदंडों के साथ, अन्य चीजों के बीच।

आयुर्वेद आश्रय में, यह 32 additives है कि अनुमति दी जाती है की एक सूची निर्दिष्ट करता है. ग्वार अरबी / बबूल गम, Konjac आटा, गुड़, मोलासेस, Paprika / Paprika निकालें / Paprika Oleoresin, और कारमेल प्लेन विकल्पों में से कुछ ही हैं।
नियम में 71 आधिकारिक कार्यों के साथ-साथ आयुर्वेद आश्रय वर्गीकरण और नियामक मानकों का उल्लेख किया गया है। अनुमेय प्रदूषकों और उनकी अधिकतम सीमाओं का भी विनियमों में उल्लेख किया गया है।

खतरे में पड़ी IAS अधिकारी पूजा सिंघल, अब ED ने भेजा समन

चारधाम यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, अब रोके जाएंगे बिना पंजीकरण वाले यात्री

मंदसौर में उठी एक साथ गई 3 बहनों की अर्थी, देखकर हर किसी की आँखे हुई नम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -