फ़ूड पॉइज़निंग को घरेलु तरीकों से भी कर सकते हैं दूर
फ़ूड पॉइज़निंग को घरेलु तरीकों से भी कर सकते हैं दूर
Share:

गर्मी में फ़ूड पोइज़निंग की परेशानी ज्यादा होती है. लेकिन इससे पीछा छुड़ाने के भी कई तरीके हैं जिनके बारे में बताने जा रहे हैं. अगर ऐसी परेशानी हो जाती है और तुरंत सभी डॉक्टर ढूंढ़ने लगते हैं ताकि उनकी परेशानी दूर हो जाये. लेकिन पूरी तरह से डॉक्टर पर निर्भर रहना भी खतरनाक हैं. आज हम आपको इस फ़ूड पोइजनिंग की समस्या से निपटने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं. 

* तुलसी की पत्तियां : तुलसी की पत्तियां मनाव शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. फूड प्वाइजनिंग हो जाने पर हमें इसकी थोड़ी सी पत्तियों को पीसकर इसका जूस निकाल लेना चाहिए और इस जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में चार से पांज बार इसका सेवन करना चाहिए.

* नींबू पानी : नींबू पानी में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी इनफैमेटरी और एंटीवायरल गुण होते है, इससे आपको फूड प्वाइजनिंग की समस्या से राहत मिलती है. इसका सेवन करने के लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और एक गिलास पानी में इस मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन कर लें.

* जीरा : एक चम्मच जीरे को दो गिलास पानी में डाल कर उबाल लें, जब पानी एक गिलास बचें तो इस पानी को छानकर ठंडा करके पी लें. ये पानी आपके पेट के सभी विकारों को दूर करता है.

* शहद : आप 1 से 2 चम्मच शहद को कम से कम दिन में तीन बार जरूर लें. इस उपाय से आपको फूड प्वाइजनिंग की समस्यां में राहत मिलेगी. इससे आपके पेट में एसिड बनने की समस्या भी ठीक हो जाती है.

* अदरक : थोड़ा सा अदरक लेकर पीस लें और इसे एक गिलास पानी से डालकर गर्म कर लें. जब यह पानी तेज गर्म हो जाए तो इसे अलग रख दें और चाय की तरह इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहें. कुछ ही समय में आप इसका जादू देख सकेंगे.

 

जब बढ़ जाए अचानक दिल की धड़कन, इन बिमारियों की हो सकती है आशंका

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

युवा उम्मीदवारों के लिए आई वैकेंसी, वेतन 56 हजार रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -