आपकी पाचन क्रिया को सही बनाती हैं ये चीज़ें

आपकी पाचन क्रिया को सही बनाती हैं ये चीज़ें

पाचन की समस्या एक आम बात हो गई है. लाइफस्टाइल बदलते ही आपको ये परेशानी होने लगती है. पाचन अगर सही नहीं हो तो दिनभर आपका ख़राब होता है साथ ही आपको बीमारी भी हो सकती है.  कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. जंक फूड्स का अधिक सेवन, समय से नहीं खाना, एल्कोहल का सेवन और तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन की वजह से लोगों को पेट से जुड़ी समस्या हो जाती है और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. इससे बचने के लिए और पाचन मजबूत करने के लिए आपको स्वस्थ खान-पान और पेय पदार्थो के सेवन करने की जरूरत होती है. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.  

पानी:
पानी आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखता है जिससे आपके पेट से जुड़ी कई समस्या कम हो जाती है. पानी आपके पेट के विषाक्त पदार्थ को नष्ट कर देता है और आपके पाचन को स्वस्थ रखता है. खाना खाने के 30 मिनट पहले आप गर्म पानी जरूर पिएं.

फैट-फ्री मिल्क:
पाचन को स्वस्थ रखने के लिए फैट-फ्री मिल्क बहुत लाभकारी होता है. फैट-फ्री मिल्क का सेवन दो प्रकार के पेप्टाइड हार्मोन को बढ़ाता है जो डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को उत्तेजित करता है.

टमाटर का जूस:
शरीर में डाइट्री फाइबर की कमी के कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. ऐसे में टमाटर के जूस का सेवन आपके पाचन को बेहतर करता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. 

अदरक वाला पानी:
अदरक में ड्यूरेटिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो पाचन के साथ-साथ पेट से जुड़ी और भी कई अन्य समस्याओं के लिए लाभकारी होता है. अदरक वाले पानी का सेवन आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है और कब्ज, दस्त जैसी समस्या से भी राहत प्रदान करता है. 

नमक और सरसों का तेल बनाएगा आपके दांतों को सफ़ेद

शरीर में खून की कमी पूरा करते हैं उबले चने

बार-बार पेशाब जाना भी हो सकता है बीमारी का कारण, करें देसी इलाज