खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने के हो सकते है नुक्सान, कभी न करे गलती
खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने के हो सकते है नुक्सान, कभी न करे गलती
Share:

कुछ खानों के साथ आपकी यह आदत होती है की दोबारा गर्म करके खाते है आपकी यही आदत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है. दरअसल, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक समझा जाता है. यदि आप बार-बार इन चीजों को गर्म करके खाएंगे तो इसका आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा करने से खाने में मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और खाना फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन चीजों को गर्म करके खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है.

आलू :आलू सब्जियों का राजा होता है. आलू का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है और यह सभी को काफी पसंद भी आता है. लेकिन आपको बता दें पके हुए आलू को ज्यादा देर तक रखना अच्छा नहीं होता और न ही इसे दोबारा गर्म करके खाना चाहिए. दरअसल, पके हुए आलू को दोबारा गर्म करके खाने पर डाइजेशन से जुड़ी गंभीर बीमारियां होती हैं.

पालक: पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें पालक सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है गर्म करके खाने पर यह किसी जहर से कम नहीं होता. आपको जानकर हैरानी होगी कि पालक को रिहीट करके खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. दरअसल, पालक में नाइट्रेट मौजूद होते हैं जो गर्म करने पर हानिकारक तत्वों में तब्दील हो जाते हैं.

चावल: बासी चावल को सेहत के लिए अभिशाप माना गया है. दरअसल, कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं जो पकने के बाद भी जिंदा रहते हैं. यदि आप चावल पकने के बाद इन्हें रूम टेम्परेचर पर छोड़ देंगे तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में तब्दील हो जाएंगे और इन्हें खाने से उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

मशरूम: मशरूम के बारे में लोगों का यही मानना है कि इसे बनाते के साथ ही खा लेना चाहिए. आपको बता दें मशरूम को काटते ही उसमें मौजूद प्रोटीन कम होने लगता है. इसे गलती से भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. ये आपके पेट को खराब कर सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं.

अंडा: अंडा खाने के शौक़ीन दुनिया में बहुत सारे लोग हैं. यदि आपको भी अंडा खाना पसंद है तो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अंडा से बनी कोई भी डिश को दोबारा गर्म करके न खाएं. दरअसल, अंडा दोबारा गर्म करने पर टॉक्सिक रिलीज़ करता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसे पचाने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

चिकन: चिकन को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. लेकिन इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. चिकन को दोबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद प्रोटीन कंपोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं और यदि आप ऐसे चिकन को खाएंगे तो आपकी पाचन क्रिया पूरी तरह ख़राब हो जायेगी.

विदेश जाने में हो रही देरी के कारण बिगड़ रही नवाज़ शरीफ की तबियत, नो फ्लाई लिस्ट में है नाम

सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि इस कारण से भी होता है डेंगू रहे सावधान

वैज्ञानिकों ने खोज निकाला एक ऐसा वायरस, जो कर सकता है हर तरह के कैंसर का खात्मा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -