क्वाड शिखर सम्मेलन में खाद्य और ईंधन संकट पर दिया गया ज़ोर : अमेरिका
क्वाड शिखर सम्मेलन में खाद्य और ईंधन संकट पर दिया गया ज़ोर : अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: खाद्य सुरक्षा इजरायल, अमेरिका, भारत और संयुक्त अरब अमीरात से बने नए पश्चिम एशिया केंद्रित  के पहले शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय होगा, जो इस सप्ताह राष्ट्रपति जो बिडेन की इस क्षेत्र की यात्रा के दौरान वर्चुअली होगा।

अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात नए क्वाड में दो अमेरिका हैं, जिसे अक्टूबर 2021 में पेश किया गया था और संक्षिप्त नाम I2U2 द्वारा जाता है। इसका घोषित मिशन पश्चिम एशिया और एशिया के बीच राजनीतिक और आर्थिक संबंधों को गहरा करना है।

बुधवार से शुरू हो रही अपनी चार दिवसीय इजरायल यात्रा के दौरान, बिडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इज़राइल के प्रधान मंत्री यायर लापिड और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ एक आभासी चार-तरफ़ा में बातचीत करेंगे।

हाल ही में स्थापित होने वाले सदस्य के रूप में अमेरिका के साथ तीसरा चार देशों का संगठन पश्चिम एशिया क्वाड है। अन्य क्वाड में वह शामिल है जो अमेरिका जापान, ऑस्ट्रेलिया, भारत के साथ बनाता है, और जो 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के बाद इन देशों के बीच सहयोग के परिणामस्वरूप हुआ था। तीसरा क्वाड अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान से बना है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सोमवार को व्हाइट हाउस के संवाददाताओं को आसन्न यात्रा के बारे में जानकारी दी। सुलिवन ने कहा कि बिडेन "खाद्य सुरक्षा पर जोर देने के साथ इज़राइल, संयुक्त अरब अमीरात और भारत के नेताओं के साथ चार तरफा वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे।

उनके बॉस, बिडेन, पहले ही बिन सलमान के साथ अपनी आसन्न बैठक के लिए अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर से आग में आ गए हैं। उनका तर्क है कि बैठक उनके और अन्य सऊदी अरब विरोधियों के लिए दिशा के एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करती है। जब वह राष्ट्रपति के लिए दौड़े, तो उन्होंने मानवाधिकारों पर अपने भयानक रिकॉर्ड के कारण सऊदी अरब को एक "परिया" राष्ट्र घोषित करने का वादा किया।

7 दिनों में कम हो जाएगा 3-4 किलो वजन, फॉलो करना है ये डाइट प्लान

Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ पहला ODI आज, कोहली की जगह खेल सकता है ये बल्लेबाज़

'आपको बेटे की कसम, मुझे 28 नंबर दे दो', परीक्षा की कॉपी में छात्र ने लिखी अनोखी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -