जल्दी माँ बनने की चाहत रखती हैं तो इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल
जल्दी माँ बनने की चाहत रखती हैं तो इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल
Share:

माँ बनने की चाहत हर महिला को होती है, लेकिन कभी कभी कुछ परेशानी के कारण वो जल्दी माँ नहीं बन पाती. लेकिन आपको बता दें, हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स कम करने से एक मैरिड कपल को अपनी फैमिली शुरू करने में मदद मिल सकती है. इस पर फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेरेंट्स बनने के लिए कोशिश कर रहे कपल्स को सलाह दी जाती है कि वे एक दिन में कॉर्ब्स का केवल एक हिस्सा ही लें. आइये जानते हैं इसके अलावा और भी बातें. 

दरअसल, ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी का कहना है कि महिलाएं जो भी अपनी डाइट के हिसाब से खाती हैं, वह प्रेग्नेंसी और एग (egg) क्वालिटी में एक खास रोल निभाता है. जो महिलाएं कम कार्ब्स डाइट लेती हैं, उन महिलाओं की गर्भवती होने की संभावना लगभग दोगुना हो सकती है. इसलिए मैरिड कपल को एक दिन में एक बार कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना चाहिए, अनलिमिटिड प्रोटीन्स और पत्तेदार सब्ज़ियां भी भरपूर खानी चाहिए. इसी के साथ व्हाइट ब्रेड और पास्ता खाना एवॉएड कीजिए, जबकि फ्रोस्टेड ब्रेकफॉस्ट सीरि‍यल को मूंगफली, दलिया,  दही और अंडों से रिप्लेस करने के लिए कहा है.

विटामिन D और ओमेगा 3 युक्त फ्रूट स्मूदी पीने से लगभग पांच प्रतिशत संभावना बढ़ जाती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि फ्रूट स्मूदी में एक सैल्मन मछली के हिस्से के समान ओमेगा 3 होता है और विटामिन D भी होता है. पहले एक अन्य रिसर्च में पाया गया था कि ओमेगा 3 जो फ्रूट स्मूदी में पाया जाता है, वह स्पर्म को तेज़ी से तैरने में सहायता करता है और एग (egg) के फर्टीलाइज़ होने के चांसेज़ बढ़ाता है. तो अगर आप भी जल्दी ही माँ बनना चाहती हैं तो इन डाइट को शामिल करें.

समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं ये चीज़ें, हमेशा बचें

इस कारण होते हैं अनियमित पीरियड्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -