अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें
अच्छी बॉडी के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें
Share:

बॉडी बनाने के शौक़ीन लोग सिर्फ जिम में मेहनत करके पसीना बहाते रहते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही डाइट का पता होना भी जरुरी होता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अपनी बॉडी को हेल्दी बना सकते हैं. शरीर को प्रोटीन और विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की पूर्ती होना बहुत जरूरी होता हैं इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो आपकी मसल्स बनाने की चाहत को पूरा करेंगे. तो चलिए आप भी जानें कि किन आहर को अपनी डाइट में शामिल करें. 

* अंडे 
इसके सफ़ेद भाग में 84% प्रोटीन और 0% फैट होता है. ये मसल्स बनाने और उन्हें स्ट्रांग रखने में हेल्पफुल होता है. दिन में दो या तीन बार 2-4 उबले अंडे और साथ में नट्स, दूध जैसी चीज़ें लेनी चाहिए.

* फिश 
इसमें मसल्स बनाने के लिए जरुरी मोनो सैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं. डाइट में हफ्ते में 2 बार मछलियां शामिल करें. फ्राइड फिश अवॉइड करें.

* मीट
मीट, चिकन जैसे फ़ूड में प्रोटीन के साथ आयरन, जिंक विटामिन B और अमीनो एसिड भरपूर होता है. ये मसल्स बनाने में हेल्पफुल हैं. हफ्ते में एक बार मीट जरूर खाएं लेकिन ज्यादा ऑयली या स्पाइसी मीट अवॉइड करें.

* केला
केले से बॉडी को एनर्जी मिलती है. ये मसल्स को हेल्दी बनाता है और ताकत देता है. रोज़ 2 केले खाएं या फिर केले का शेक या स्मूदी बनाकर पिएं.

* डेयरी प्रोडक्ट
दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए यह मसल्स बिल्डिंग के लिए अच्छे होते है. अपनी रोज़ की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट शामिल करें. सुबह शाम दूध पिएं. लंच में दही और पनीर खाएं.

मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे यह उपाय

बढ़िया चेस्ट पाने के लिए इस तरह करें वर्कआउट

इन उपायों को आजमाने से गायब हो जाएगी बालों की सफेदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -