गर्मी में बासी खाना आपको बना सकता है बीमार
गर्मी में बासी खाना आपको बना सकता है बीमार
Share:

गर्मी में आपको खुद पर बहुत ध्यान देना पड़ता है. जरा से चूक में आप बीमार पड़ सकते हैं. गर्मियों के दिनों में यह समस्या भोजन की वजह से और बढ़ जाती हैं. कई बार आप भोजन के कारण ही बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए जरुरी है कि ध्यान रखें क्या खाना चाहिए. गर्मियों के दिनों में भोजन बनने के 5-6 घंटे बाद ही यह बासी होने लग जाता हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ पैदा करता हैं. आज हम आपको उन्हीं बिमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बासी भोजन की वजह से होती हैं.  

कैंसर का खतरा
बासी भोजन करना आपको पेट के कैंसर का शि‍कार भी बना सकता है. दरअसल, भोजन के बासी हो जाने पर उसमें ऐसे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो हाइड्रोकार्बन और कैंसर का खतरा पैदा करते हैं.

हल्का बुखार होना
बासी खाने से आपको बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है, जिससे हल्का बुखार चढ़ जाता हैं.

पेट में दर्द
बासी खाना खाने से पेट में गैस, एसिडिटी और दर्द शुरू हो सकता है. अगर आप बहुत ज्यादा फ्रिज में रखा हुआ भोजन खाते हैं तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.

फूड पॉइजनिंग
गर्मियों में फूड पॉइजनिंग के काफी मामले देखने को मिलती हैं, जिसका एक कारण बासी भोजन भी है. दरअसल, गर्मियों में तापमान ज्यादा होने के कारण खाने में बैक्टीरियां जल्दी पनपने लगते हैं. बता दें कि 1-2 घंटे में ही ये बैक्टीरिया संख्या में 2-3 गुना तक वृद्धि कर सकते हैं, जिससे दस्त और फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है.

अंडरआर्म्स के पसीने से ऐसे पाएं छुटकारा

भारतीय रिवाजों में कुछ ऐसा होता है No Diet Day

बहुत काम की है फिटकरी, सेहत के साथ खूबसूरती का भी रखती है ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -