मूड को रखना है अच्छा तो जरूर पढ़े. . .
मूड को रखना है अच्छा तो जरूर पढ़े. . .
Share:

कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा की आप अच्छे से खाना कहते है फिर अपने आप को थका हुआ महसूस करते है। ऐसा फूड एंड मूड कनेक्शन के कारण होता है। जानकारों का कहना है कि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर भोजन प्रभाव डालता है। कई शोधो में इस पता का पता चला है की हम जो कहते है उसी पर यह बात निर्भर करती है की हम कैसा महसूस करते है।

न्यूरोट्रांसमीटर्स को जानिए :- न्यूरोट्रांसमीटर्स में ही फूड एंड मूड का संबंध छुपा है, जो मानव की सोच व कार्य दोनों को प्रभावित करता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर्स हैं डोपामाइन, सेरोटोनिन, नोरीपाइनफ्राइन। जब हमारा दिमाग डोपामाइन व नोरीपाइनफ्राइन रिलीज करता है, तो हम जल्दी तो सोच ही पाते हैं, बल्कि काम भी तेजी से करते हैं। दरअसल अलर्ट महसूस करते हैं। डोपामाइन मूवमेंट, मोटिवेशन, रिवार्ड से जुड़ा है। नोरीपाइनफ्राइन का लेवल काम होता है तो हम एनर्जी भी कम महसूस करते है और चीजों पर अपना फोकस कम बना पाते हैं।

एन्डोर्फिन्स एक अच्छा ट्रांसमीटर है और इसका स्तर प्रभावित करता है वसा का सेवन। वसा युक्त भोजन जैसे चॉकलेट, तले हुए खाने से एन्डोर्फिन्स का लेवल बढ़ता है। ऐसी डाटट जिसमें प्रोटीन भरपूर होगा, तो अधिक चुस्त अनुभव करेंगे। इसी तरह जब कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेगें, तो शांति महसूस करेंगे। इसका कारण है कार्बोहाइड्रेट खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है। जिससे अमीनो एसिड ट्रायटोफेन को सेरोटोनिन में परिवर्तन होने में मदद मिलती है।

यही कारण है जिससे हम पीस फील करते हैं। सेरोटोनिन पेन कंट्रोल, डाइजेशन, स्लीप साइकिल और इम्यून सिस्टम फंक्शन सभी में खास भूमिका निभाता है। इसी तरह अगर भोजन में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो डिप्रेशन फील होगा। फोलिक एसिड की कमी सेरोटोनिन के स्तर को कम करती है। यह बेहद जरूरी है कि आप गौर करें कि क्या खाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं। एरीजोना स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि खाने में कार्बोहाइड्रेट कम हो तो थकान होती है।

डाइट में करे इन्हें भी शामिल :- आप अपनी डाइट में खासतौर पर बींस, दालें, सोयाबीन, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल आदि को शामिल करें। यदि मूड को अच्छा रखना चाहते हो तो यह जरूरी है कि डाइट बेलेंस्ड हो। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, कॉर्न, विटामिन बी युक्त भोज्य पदार्थ शामिल करें। यह डिप्रेशन को दूर करते हैं। विटामिन सी के लिए संतरा, रसीले फल, टमाटर, बादाम, सी-फूड आदि खाएं। इस बात विशेष ध्यान रखें कि दिन में चार-पांच बार थोड़ा-थोड़ा सेवन करे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -