बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन
बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन
Share:

सही सब्जियों का चुनाव करना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि सब्जियां ही हमारे स्वाथ्य को बेहतर बनाती है. बात अगर मौसम के हिसाब से सब्जियां लाने की हो तो ये काम और भी मुश्किल भरा हो जाता है और ऐसे में हम गलत सब्जियों का चुना कर बैठते हैं जिससे हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो जाता है. जैसा कि आप सभी जानते हैं मानसून अपने साथ ढेर सारी बीमारियां भी लेकर आता है और ऐसे में सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है, इसलिए आप इन सब्जियों का सेवन भूलकर भी न करें.

खाना खाने के बाद ये काम स्वास्थ्य को कर देते है बर्बाद

1. बारिश के मौसम में आप पत्ता गोबी और फूल गोभी कम से कम खाये या फिर इसे खाने से बचें. इसके अलावा पालक भी न खाये. दरअसल पालक और गोभी में छोटे-छोटे अंडे होते हैं इसलिए इन्हे बारिश के मौसम में खाने से बचें. अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो पहले पानी में उबाल लें.

2. बारिश में आप आलू, अरबी, कंदशाक, भिंडी, मटर जैसी चीजें भी न खाये. दरअसल ये चीजें ऐसी होती है जो आसानी से पचती नहीं है. न सिर्फ ये सब्जियां पचती नहीं है बल्कि इनसे इंफेक्‍श्‍ान होने का खतरा भी बढ़ सकता है.

गोल गप्पे खाएं वजन घटाए

3. मानसून में आप कच्चे सलाद का भी सेवन न करें इससे सेहत जल्द बिगड़ सकती है. दरअसल कच्चे सलाद में कई तरह के कीड़े होने का डर बना रहता हैं जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं.

4. बारिश के ठन्डे मौसम पकौड़े और ताली मसालेदार चीजें खाने का मन करता है लेकिन इन्हे ज्यादा खाने से बचें क्योंकि मानसून में आपके पेट की खाना पचाने की क्षमता कम हो जाती है इसलिये इन सब चीजों से दूर रहे.

ये भी पढ़े

खाना खाने के बाद ये काम स्वास्थ्य को कर देते है बर्बाद

इस फल को खाते ही छूमंतर हो जाएगा आपका मोटापा

आयरन की कमी को पूरा करते हैं यह आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -