नय नियमों में आपको मिल सकता है 15 दिन का समय, मात्र इतने रूपयें में बचाएं हजारों के चालान

आपका भी अगर चालान कट गया है, तो आपको डरने की जरुरत नहीं है. दरअसल New Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 10 गुना तक का ज्यादा जुर्माना भरना पड़ रहा है. हालांकि, कई मामले ऐसे हैं जिनमें आपको भारी-भरकम ट्रैफिक चालान भरने की जरुरत नहीं है. आज इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहां भारी ट्रैफिक जुर्माना भरने के बजाए आप महज 100 रुपये में बच सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप ट्रैफिक पुलिस के डर से तुरंत चालान न भर दें. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Royal Enfield की इन मोटरसाइकिल की कीमत में हुआ इजाफा, ये है नई कीमत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब से नया ट्रैफिक व्हीकल संशोधन एक्ट लागू हुआ है, तब से ट्रैफिक पुलिस की तरफ से लोगों का 1.41 लाख रुपये तक का चालान कटा है. ऐसे में अगर आपका भी चालान कटता है, तो पहले बिल्कुल भी न घबराएं और पहले पता लगाएं कि ट्रैफिक पुलिस की तरफ से आप पर कौन सी धारा तोड़ने का आरोप लगा है.इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है कि अगर चालान भरना ही है तो आप इसे कोर्ट में जाकर भी भर सकते हैं. यानी यह कहीं भी जरूरी नहीं है कि आपको अपना चालान ट्रैफिक पुलिस को ही भरना है. अब जानते हैं कि आप कैसे 100 रुपये में अपना भारी-भरकम चालान बचा सकते हैं.

मंदी की मार से ऑटो सेक्टर हलकान, वाहनों की बिक्री में तेज गिरावट

गाड़ी के किसी कागज के लिए अगर आपका चालान कटता है, तो आप भारी-भरकम चालान से बच सकते हैं. दरअसल कई बार हम जल्दबाजी में अपना पर्स या बैग घर में भूल जाते हैं, जिसने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और PUC होता है.ऐसे में अगर आपको ट्रैफिक पुलिस बिना कागज के पकड़ती है, तो आपका लंबा चालान कट सकता है. ऐसे में आप बिल्कुल भी न घबराएं और ट्रैफिक पुलिस को तुंरत जुर्माने की राशि न दें. दरअसल इन मामलों में आपके पास 15 दिनों का समय है, जहां आप कोर्ट के सामने जाकर गाड़ी के कागज दिखा सकते हैं और हजारों के चालान को महज 100 रुपये में बचा सकते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन कागज में इंश्योरेंस पेपर्स, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पीयूसी शामिल हैं.आपका चालान तभी माफ हो सकता है, अगर चालान से पहले ये पेपर्स बने हो. यानी अगर आपके पास इंश्योरेंस पेपर्स नहीं है, तो आप कोर्ट में 15 दिनों के भीतर इसे दिखाकर बच सकते हैं, लेकिन अगर आपने इंश्योरेंस अपना रिन्यू ही नहीं कराया है, तो आपको चालान भरना पड़ेगा. आप चालान कटने के बाद अगर इसे बनवाते भी है तब भी आपको चालान भरना पड़ेगा.

Honda Activa 125 BS6 होगी कई सुविधा से लैस, ये है अन्य स्पेसिफिकेशन

TVS RTR 160 से Suzuki Gixxer कितनी है अलग, ये है तुलनाभारत में TVS Star City

Plus का स्पेशल एडिशन हुआ पेश, ये है अन्य खासियत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -