इस टिप को करें फॉलो बंद गाडी भी हो जाएगी चालू
इस टिप को करें फॉलो बंद गाडी भी हो जाएगी चालू
Share:

बहुत बार ऐसा होता है जब हम निरंतर कई दिनों तक बाइक का उपयोग नहीं करते हैं, और जब बहुत दिनों के उपरांत हम बाइक को स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं तो वह चालू ही नहीं होती है, चाहे कितना भी सेल्फ या किक का लगाकर कोशिश भी कर लें। ऐसे में बाइक को मैकेनिक से ठीक करवाना ही एकमात्र विकल्प बचता है। अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी हो जाती है तो हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप घर पर ही बाइक को स्टार्ट कर पाएंगे। 

टैंक में देखें पेट्रोल: लंबे वक़्त से खड़ी बाइक को जब भी आप इस्तेमाल करने के लिए निकाले तो एक बार पेट्रोल टैंक खोलकर पेट्रोल को अवश्य चेक कर लें, क्योंकि पेट्रोल खुले में वाष्पीकृत होने वाला पदार्थ है और हो सकता है कि बाइक में पड़ा पेट्रोल लंबे वक़्त तक इस्तेमाल न होने की बजह से उड़ गया हो। ऐसे में आपके बाइक को स्टार्ट करने के सारे प्रयास बेकार हो जाते है। 

ऐसे करें स्टार्ट : बाइक को स्टार्ट करने के लिए कम मेहनत वाला एक तरीका यह है कि आप सबसे पहले बाइक को डबल स्टैंड पर खड़ी कर दें और बाइक में टॉप गियर भी लगा सकते है। इससे बाइक का पिछला पहिया जमीन से ऊपर उठ सकता है, फिर इस पहिए को आप तेजी से आगे की ओर घुमाएं, इससे आपकी बाइक तुरंत स्टार्ट होने लग जाएगी। 

चोक पर लगाकर करें स्टार्ट: यदि आपकी गाड़ी लंबे समय से बंद पड़ी है और उसमें पेट्रोल भी है तो संभव है कि इंजन या स्टार्टर में धूल जमा हो हो चुकी है, इससे बाइक को स्टार्ट करने के सारे प्रयास बेकार हो जाते हैं, और बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है। यह दिक्कत अधिकतर ठंड के मौसम में अधिक देखने के लिए मिल रहा है। यदि आपकी बाइक में भी ऐसी परेशानी है तो आप चोक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाइक में चोक पर लगाकर किक मारना पड़ेगा, जिससे बाइक तुरंत स्टार्ट हो जाएगी।

क्या आप भी कर रहे है सेडान कार लेने का प्लान, तो ये है शानदार विकल्प

जल्द ही बाजार में दस्तक देने जा रही है ये शानदार कार

पांच लाख से भी कम में मिल रही ये शानदार कार, जानिए इनकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -