घर पर इस आसान तरीके से बनाएं मसालेदार और स्वादिष्ट पानीपुरी

घर पर इस आसान तरीके से बनाएं मसालेदार और स्वादिष्ट पानीपुरी

पानीपुरी या गोलगप्पे या फुचका एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसमें मसालेदार आलू के मिश्रण और छोले से भरी एक काटने के आकार की और अविश्वसनीय रूप से कुरकुरी पुरी शामिल है। इस पुरी को फिर मसालेदार स्वाद वाले पानी में डुबोया जाता है और इसे एक ही बार में खाने के लिए बनाया जाता है! जबकि महामारी ने हमें हमारे पसंदीदा स्ट्रीट डिश जैसे कि लूट लिया है, आप हमेशा घर पर लिप-स्मूदी स्ट्रीट फूड बना सकते हैं! हम आपके लिए घर पर सिर्फ 5 चरणों में कुरकुरी और स्वादिष्ट पानीपुरी बनाने की एक झटपट रेसिपी लेकर आए हैं! तो नीचे दी गई इस रेसिपी को ट्राई करें और अपने स्ट्रीट फूड की क्रेविंग को संतुष्ट करें!

चरण 1
पूरियां बनाने के लिए एक प्याले में 1 कप गेहूं का आटा, 1/2 कप सूजी, 1/2 छोटी चम्मच नमक और थोडा़ सा पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए. पूरी के लिए एक चिकना आटा बनाने के लिए मिश्रण को गूंध लें।

चरण 2
आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें चपटा कर लें। बॉल्स से छोटे-छोटे घेरे काट लें। एक कड़ाही में थोड़ा तेल गरम करें और इन गोलों को तलना शुरू करें। सुनहरा भूरा होने तक तलें। अब पूरियां बनकर तैयार हैं।

चरण 3
स्टफिंग के लिए एक बाउल में 3 उबले और मैश किए हुए आलू, थोडा़ सा कटा हुआ प्याज़ और 2 टेबल स्पून हरा धनिया मिला लें। उन्हें ½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर, ½ छोटा चम्मच चाट मसाला, 1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक के साथ सीजन करें। अच्छी तरह से मलाएं।

चरण 4
फ्लेवर वाले पानी के लिए ¼ कप पुदीना, ½ कप हरा धनिया, 2 मिर्च और एक छोटा सा इमली का टुकड़ा मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब इसमें एक चुटकी हींग, 1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, थोडा़ सा नमक और 1 कप ठंडा पानी मिलाएं. अच्छी तरह से हिलाएं।

चरण 5
पूरी लें और अपनी उंगली से बीच में एक छोटा सा छेद कर लें। इसमें 1 टेबल स्पून तैयार स्टफिंग भरें और फिर इसे स्वाद वाले पानी में डुबो दें।

5 स्वादिष्ट व्यंजन जिन्हें आप मुख्य सामग्री के रूप में नारियल का उपयोग करके कर सकते है तैयार

महिला को दुष्कर्मी से बचाने आए दो युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

रामायण के बाद एक बार फिर सागर प्रोडक्शन के साथ जुडेंगी शो की सीता, देखें नया अवतार