बालों से 'रूसी' को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खा, खुजली भी हो जाएगी खत्म

बालों से 'रूसी' को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खा, खुजली भी हो जाएगी खत्म
Share:

रूसी, सिर की त्वचा को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है, जिसे नीम से प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जा सकता है, जो सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की समस्याओं के इलाज के लिए प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सा का एक अभिन्न अंग है।

नीम के पानी का उपयोग करना:
नीम का पानी तैयार करने के लिए, आपको 35-40 नीम के पत्ते और 1-1½ लीटर पानी की आवश्यकता होगी। पानी को उबालें और गर्मी से उतारने के बाद इसे ठंडा होने दें। रात भर पानी में नीम के पत्ते भिगोएँ। सुबह, इस पानी से अपने बालों को धोएँ। यह अभ्यास रूसी के कारण होने वाली खोपड़ी की खुजली और परेशानी को कम करता है। पूर्ण राहत के लिए, इस उपचार को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएँ। नीम अपने जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे रूसी के खिलाफ प्रभावी बनाता है।

नीम हेयर मास्क:
नीम हेयर मास्क के लिए, 30-40 नीम के पत्ते, 1 लीटर पानी और 1 बड़ा चम्मच शहद इकट्ठा करें। पानी को उबालें और इसे ठंडा होने दें। नीम के पत्ते डालें और उन्हें रात भर भिगोएँ। पत्तियों को पानी से छान लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। शहद में मिलाकर इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले 25-30 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से समय के साथ रूसी में काफी कमी आ सकती है।

नीम-नारियल तेल मिश्रण:
नीम-नारियल तेल मिश्रण बनाने के लिए, आपको आधा कप नारियल तेल, 10 नीम के पत्ते, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच अरंडी का तेल चाहिए। नारियल तेल को गर्म करें और उसमें नीम के पत्ते डालें। 10-15 मिनट तक उबालें, फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसमें अरंडी का तेल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रख लें और इसे सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं। इसे धोने से पहले एक घंटे तक लगा रहने दें।

निष्कर्ष के तौर पर, नीम अपने चिकित्सीय गुणों के कारण रूसी से निपटने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय प्रदान करता है। चाहे नीम के पानी, हेयर मास्क या तेल के मिश्रण के रूप में इस्तेमाल किया जाए, नीम को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से स्कैल्प की समस्याएँ कम हो सकती हैं और बाल स्वस्थ बनते हैं।

रक्तदान करने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -