गर्मियों में बाइक चलाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
गर्मियों में बाइक चलाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

देश की बहुत बड़ी आबादी मोटरसाइकिल का उपयोग कर रही है. हालांकि, बहुत अधिक गर्मी होने पर, वर्षा होने पर या बहुत अधिक ठंड होने पर मोटरसाइकिल  का उपयोग करना बहुत ही ज्यादा परेशानी भरा हो जाता है. लेकिन, बावजूद इसके लोग बड़ी संख्या में मोटरसाइकिल का उपयोग कर सकते है क्योंकि मोटरसाइकिल चलाने का खर्च कम होता है और कम खर्च में यह लोगों की आवश्यकता को पूरा करती है. अब गर्मियों का वक़्त आने वाला है. ऐसे में तमाम लोगों को मोटरसाइकिल चलाने की वजह से काला हो जाने की शिकायत होती है क्योंकि गर्मियों में तेज धूप सीधे आपके शरीर पर असर पड़ता है. इसीलिए, आज हम आपको कुछ बातें बताने वाले है, जिनका ख्याल रखते हुए आप गर्मियों में बाइक चलाते वक़्त काला होने से बच सकते हैं.

हेलमेट पहनें: जब भी मोटरसाइकिल लेकर घर से बाहर निकलें तो हेलमेट अवश्य पहनें. यातायात नियमों के मुताबिक भी हेलमेट पहनना बहुत आवश्यक है और हेलमेट पहनकर आप अपने चेहरे को पड़ने वाली धूप से भी बचा जा सकता है.

पूरी आस्तीन की शर्ट या टी-शर्ट पहनें: बाइक चलाते वक़्त हमेशा पूरी आस्तीन की शर्ट या टीशर्ट पहनें ताकि धूप सीधे आपके हाथों पर ना आए. अगर आप पूरी आस्तीन की शर्ट या टीशर्ट पहनते हैं तो धूप आपके हाथों तक नहीं पहुंच सकती है.

दस्ताने पहनें: हाथों में दस्ताने पहनकर रखें. जब भी बाइक चलाएं तो अपने दस्ताने आवश्यक पहनें ताकि धूप आपके हाथों और उंगलियों पर सीधे ना आए.

जूते पहनें: चप्पल या खुले सैंडल पहनकर बाइक नहीं चलाना चाहिए. हमेशा जूते पहनकर ही मोटरसाइकिल राइड करना चाहिए इससे आपके पैर कवर हो जाएंगे और धूप उन तक नहीं पहुंचेगी.

फुल पैंट पहनें: बाइक से घर से बाहर निकलने से पहले यह सुनिश्चिक करें कि आपने हाफ पैंट नहीं पहननी चाहिए. गर्मियों में फुल पैंट जींस पहन कर ही बाइक चलाएं. यदि आप भी गर्मियों में इन बातों का ध्यान रखते है तो आपको तेज धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

आपका भी दिल जीत लेगी Mahindra की ये कार

भारत में लॉन्च हुई BMW M4, जानिए क्या है इसकी कीमत

Fortuner से लेकर innova तक बहुत ही कम मूल्य में मिल रही ये कारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -