UPSC : जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपनाएँ ये टिप्स और पाएं सफलता
UPSC : जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपनाएँ ये टिप्स और पाएं सफलता
Share:

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बच्चे कड़ी मेहनत तो करते हैं पर कई बार असफल हो जाते हैं. वे अपनी इस असफलता का कारण समझ नहीं पाते हैं कि किस वजह से हम असफल हो रहे हैं .और कई बार इस असफलता से निराश होकर हार मान लेते हैं पर अब आप इस असफलता को स्वीकार कर सफलता की राह पर जाएँ.इसके लिए नीचे दी गई कुछ सरल टिप्स को अपनाएँ और जल्द ही सफलता पाएं 

1. सिलेबस की पूरी समझ बना लें...

UPSC के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना बहुत जरूरी है. ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो. UPSC के सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे जज्ब कर लेना. पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है.

2. न्यूजपेपर पढ़ने की आदत डालना...

अब इस बात से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे कि न्यूजपेपर को लगातार पढ़ना कितना फायदेमंद हो सकता है. इस मामले में यदि आप किसी भी सफल UPSC कैंडिडेट से बात करेंगे तो वह अखबार पढ़ने को सबसे ऊपर रखेगा.

3. NCERT की किताबें पढ़ें...

UPSC की परीक्षाएं छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर अधिकांशत: एक ही ढर्रे पर चलती हैं. इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए NCERT की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए.

वैसे तो इन सारी किताबों को हम-आप अपने स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होंगे लेकिन इन किताबों को फिर से पढ़े जाने की जरूरत होगी. इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना बेस तैयार करेंगे.

4. ऑप्शनल सब्जेक्ट समझदारी से चुनें...

कॉलेज जाने वाले और UPSC की तैयारी करने वाले तमाम स्टूडेंट्स को पिछले साल के सवालों और UPSC के सिलेबस के हिसाब से ऑप्शनल सब्जेक्ट की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ताकि अभ्यर्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट की पहले ही तैयारी कर लें. ऐसा करना उन्हें दूसरों से आगे कर देता है.

5. मशहूर लेखकों की किताबें पढ़ें...

अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप दिन भर सिलेबस और परीक्षा की ही तैयारी में लगे रहें. सिलेबस की चीजों के अलावा भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों की किताबें जरूर पढ़ें. उन्हें पढ़ने से एक तो आपका मन भी लगा रहता है और दूजा आप महत्वपूर्ण जानकारियां भी इकट्ठी करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -