मानसून के सीजन में अपने पोधो को तरोताजा रखने के लिए इन नुस्खों का करे पालन

मानसून के सीजन में अपने पोधो को तरोताजा रखने के लिए इन नुस्खों का करे पालन

मानसून का सीजन आ गया हैं, जिसका मतलब यह है कि आपको अपने हेल्थ और अपने आसपास के लोगों के संबंध में थोड़ी सावधानी बरतनी होती है. इसके अलावा, आपको अपने निवास का भी ख्याल रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह मच्छरों के लिए प्रजनन जगह न बने. पौधे प्रेमी और जिनके पास खुद का बगीचा है उन्हें यह पता होगा कि पौधों का ख्याल रखना मानसून में एक काम  बन जाता है. बारिश के कारण बर्तनों में पानी जमा होना एक मुख्य वजह है. आज हम आपको कुछ सरल युक्तियां बताने जा रहे है  जिनका आपको पालन करने की जरूरत है, यदि आपके पास निवास पर बहुत सारे पौधे हैं और उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हैं.

* जहां पर आप पौधे लगाते हैं, वह महत्वपूर्ण जगह है. मानसून के माह के बारे में यह बात है कि यह अचानक कभी भी बरसात शुरू हो सकती है. यदि आपका पौधा कहीं पर रखा है, जहां पर उसे बारिश के पानी की अधिकता प्राप्त होगी, तो आपको इसकी स्थिति पर सोचने की आवश्यकता है. इसे कहीं ऐसे जगह पर रखें जहाँ पर पर्याप्त तादाद में सूरज की रोशनी और बस सही तादाद में पानी प्राप्त कर सके.

* बागवानी के शौकीन हो तो इस बात के लिए संकल्प करें कि शीर्ष मिट्टी को हर स्तिथि में मिलाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर यह बहुत छिद्रपूर्ण नहीं है, तो पानी अंदर नहीं जा पाएगा और जड़ों तक नहीं पहुंच सकेगा.

* यह भी अवश्यक है कि आप कीड़े और कीड़े पर एक टैब रखें जो पौधे पर फ़ीड कर सकते हैं और इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. वैसे भी मानसून कीटों को आकर्षित करने के लिए कुख्यात है. केंचुओं को छोड़कर सभी कीटों को ध्यानपूर्वक हटाने की जरुरत है. केंचुए, जैसा कि हमने विद्यालय  में सीखा है, वास्तव में मिट्टी के लिए बहुत मददगार है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को नहीं मिलेगी हॉस्पिटल से छुट्टी, जाने वजह

भूमिपूजन के अवसर पर कल होगी अयोध्या सील, आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध

भूमिपूजन के अवसर पर चार राज्य मनाएंगे दीपावली, रामलला को भेंट करेंगे ये अनोखा उपहार