इन 4 स्टेप्स के बाद कोई हैकर नहीं कर पाएगा आपका फेसबुक अकाउंट हैक

इन 4 स्टेप्स के बाद कोई हैकर नहीं कर पाएगा आपका फेसबुक अकाउंट हैक

हममे से ज्यादातर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल करते है. जिसपर हमारे कुछ क्लोज फ्रेंड्स के साथ कई सारे सोशल लोग जुड़े रहते है. साथ ही फेसबुक ऐसा प्लेटफार्म भी है जिससे हमारी पर्सनल जिंदगी भी जुडी रहती है. पिछले दिनों सोशल साइट्स के हैक किये जाने की खबरे भी सुर्खियां बनी रही. ऐसे में आप का अकाउंट कितना सेफ ये इस बात का पता होना भी काफी जरूरी है. आपको अंदाजा होगा कि अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो जाए तो आपका कितना नुकसान हो सकता है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए सुरक्षित कर सकते है. आपको बस सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होगें और आप अपने अकाउंट को हैकिंग की समस्या से हमेशा के लिए बचा सकते है. तो चलिए देखते है कैसे बचाये अपने अकाउंट को हैकर्स की शातिर नजरों से...

1. लॉगिन अलर्ट ऑन रखें- इससे आपका फेसबुक अकाउंट किसी और के द्वारा लोग इन किए जाने पर आपके मोबाइल पर लॉगिन कोड आएगा. बिना इस लॉगिन कोड के आपकी प्रोफाइल नहीं खुलेगी.

2. रिक्वेस्ट लॉगिन अप्रूवल- रिक्वेस्ट लॉगिन अप्रूवल के तहत आप को एक कोड मिलता है. इस कोड से ही आप अनजाने ब्रॉउजर से आईडी इस्तेमाल कर पाएंगे, अन्यथा नहीं.

3. एक्स्ट्रा कोड जेनरेट करें- फेसबुक 10 रैंडम कोड अपने यूजरों को देता है. इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकॉउंट के सिक्यूरिटी सेटिंग में जाना होगा, वहां Get codes to use when you don’t have your phone. पर क्लिक कर दें. जिसके बाद आपका कोड जनरेट हो जाएगा. ये कोड उस वक्त काम आएगा जब आपका फोन आपके पास नहीं होगा और बिना नंबर डाले अकाउंट नहीं खुलेगा. तब आप इस सीक्रेट कोड का इस्तेमाल कर के अकाउंट ओपन कर सकते है.

4. अकाउंट लॉगिंग करने की जगह पर ध्यान दें- फेसबुक सिक्यूरिटी सेटिंग में जाएं, यहां “Where you’re logged in. पर क्लिक करें. यहां से आप अभी के लॉगिन की पूरी जानकारी और पहले की भी जानकारियां पा सकते हैं.

 

जल्द ही भारतीय बाजार में लांच होगी सैमसंग 4K OLED TV

स्वाइप का नया स्मार्टफोन, मात्र 3999 रु में

भारत में Vivo V9 की लॉन्चिंग डेट का खुलासा