स्मार्टफोन स्टोरेज बार-बार भरने से मिलेगी राहत, अपनायें ये तरीके

स्मार्टफोन स्टोरेज बार-बार भरने से मिलेगी राहत, अपनायें ये तरीके

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन आज लगभग हर किसी के पास है. फोन 32GB और 64GB इंटरनल मेमोरी अधिकतर ऐंड्रॉयड मे आ रहे हैं, लेकिन इंटरनल मेमरी 80% से ज्यादा उपयोग होने से फोन हैंग होने लगता है. कुछ टिप्स का प्रयोग करके आप न सिर्फ फोन की इंटरनल मेमरी फ्री कर सकते हैं, बल्कि उसे बार-बार हैंग होने से भी बचा सकते हैं.

गैर जरूरी ऐप्स डिलीट/अनइंस्टॉल करें

ऐसे ऐप्स डाउनलोड कई बार हम फोन में कर लेते हैं, जिनका इस्तेमाल बहुत कम होता है या कभी नहीं होता. ये ऐप्स न सिर्फ फोन की मेमरी घेरते हैं, बल्कि बैटरी भी खाते रहते हैं. इन ऐप्स को डिलीट कर दें. दोनों एक ही बात है चाहे ऐप को डिलीट करना हो या अनइंस्टॉल करना.

विडियो करें डिलीट

स्मार्टफोन 4K रेजोल्यूशन वाली विडियो रेकॉर्ड आज के करते हैं. अन्य विडियो के मुकाबले इन विडियो का साइज ज्यादा होता है. इस कारण से ज्यादा स्पेस घेरती हैं। इससे बचने के लिए इन विडियो का क्लाउड पर बैकअप ले लें. या फिर आप यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाकर उन्हें वहां भी अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद फोन से उन विडियो को डिलीट कर दें. फोन की मेमरी भी फ्री हो जाएगी और इससे आपके विडियो भी सेफ रहेंगे.

क्लियर करें कैश मेमरी

मुख्य मेमरी (RAM) के बीच कैश मेमरी फोन या कंप्यूटर के सीपीयू और काम करती है. यह काफी तेजी से काम करती है. ऐप्स और वेबसाइट लोडिंग टाइम कम करने के लिए यह बहुत-सा डेटा कैश कर लेती है. हम जब भी कोई डेटा प्रोसेस करते हैं तो प्रोसेसर उस डेटा को पहले कैश मेमरी में फिर RAM में चैक करता है. अगर आपके फोन में इंटरनल मेमरी कम है तो कैश मेमरी को डिलीट करके स्पेस फ्री आप कर सकते हैं.

अन्य स्टोरेज का प्रयोग

फोन में अगर आपके तस्वीरें ज्यादा स्पेस ले रही हैं तो इन्हें फोन की जगह दूसरे स्टोरेज जैसे गूगल फोटोज या अन्य क्लाउड स्टोरेज ऐप्स में सेव कर सकते हैं. फोन से डिलीट इन तस्वीरों को बाद में कर दें.

भारत में Oneplus 7 pro हुआ लॉन्च, ये होगी कीमत

OnePlus 7 Pro दमदार फीचर की वजह से, भारत में होगा 'गेम चेंजर'

Oneplus bullets wireless2 हुआ लॉन्च, जानिए खासियत