आंखों को बीमारियों से बचाना चाहते है तो अपनाएं ये तरीके

आंखों को बीमारियों से बचाना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारी आखें अनमोल होती है। सुंदर आँखों से इंसान की सुंदरता और बढ़ जाती है। आखों से ही हम कुदरत की सुंदरता को देखते हैं। हमे हमेशा अपनी आंखों की देखभाल करनी चाहिए ताकि आखों मे पैदा होने वाली समस्याओं को रोका जा सकें। इसके लिए आंखों की सफाई करनी चाहिए। आंखों का व्या‍याम भी करना चाहिए इससे आपकी आखें स्वस्थ रहती है। विटामिन-ए से आंखों की रोशनी तेज होती है इसलिए विटामिन-ए युक्त भोजन करना चाहिए। आइए जानें आंखों की देखभाल कैसे कर सकते है आप। 

आंखों की सफाई जरूर करें 

आंखों की नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए। इसके लिए आपको दिन में 3 से 4 बार ठंडे पानी से आखों को धोना चाहिए। अगर ऐसा नही करेगे तो जलन होना, सूजना आना, आंखों का लाल होना, पीलापन आना, धुंधला होना, आंखों से पानी आना,खुजली होना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

पोषक युक्त भोजन करें  

आंखों की देखभाल के लिए विटामिन-ए और विटामिन युक्त भोजन करना चाहिए। पोषक युक्त आहार जैसे कि गाजर, मक्खन, पपीता, अंडे, मक्खन, शुद्ध घी, टमाटर, दूध और हरी सब्जियों लेना चाहिए और सुबह उठते ही पानी पीना चाहिए। दिन में लगभग 8-9 गिलास पानी पीना चाहिए। पनी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ नष्ट होते है।

आंखों को भरपूर नींद दें 

आंखों को आराम देना बहुत जरूरी होता है तो रोज आठ घंटे की नींद लें। आंखों के नीचे हल्के हाथ से बादाम के तेल से मालिश करनी चाहिए इससे आखें अच्छी होती है और काले घेरे भी दूर होते हैं। 

कंप्‍यूटर से बनाए दूरी 

उचित प्रकाश में ही बैठकर काम करना चाहिए। कंप्‍यूटर से दूरी बना कर काम करना चाहिए। निरंतर कंप्‍यूटर पर काम नहीं करना चाहिए, बीच-बीच में अवकाश लेते रहना चाहिए।

आंखों का चेकअप करवाना चाहिए  

समय-समय पर आंखों का चेकअप कराना चाहिए। डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर आंखों का चेकअप बहुत जरूरी होता है क्योंकि डायबिटीज से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है और अंधापन भी हो सकता है।
 
अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का करे इस्तेमाल 

बाहर जाते समय चश्में का इस्तेमाल करे इससे धूल-मिट्टी और धूप से बचा जा सकता है। आंखों के मेकअप के लिए अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आंखों पर ज्यादा मेकअप नहीं करना चाहिए और जितना हो सके काजल और सुरमा से बचें। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -