सरकार ने सभी एयरलाइंस से कहा-
सरकार ने सभी एयरलाइंस से कहा- "सांसदों के लिए जारी की जाए नई प्रोटोकॉल...."
Share:

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइनों, हवाईअड्डा संचालकों और विमानन सुरक्षा नियामक को पत्र लिखा है कि वे हवाई अड्डों पर संसद सदस्यों (सांसदों) को प्रोटोकॉल/शिष्टाचार/समर्थन का अनुपालन सुनिश्चित करें। प्रोटोकॉल के संबंध में लापरवाही के कुछ मुद्दों के मंत्रालय के संज्ञान में आने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

मंत्रालय ने 21 सितंबर, 2021 को लिखे एक पत्र में कहा कि 'हवाई अड्डों पर सांसदों को प्रोटोकॉल का विस्तार करने के लिए समय-समय पर निर्देश जारी किए गए हैं। हालांकि, हवाईअड्डों पर माननीय सांसदों के लिए प्रोटोकॉल का विस्तार करने के संबंध में लापरवाही के कुछ मुद्दे मंत्रालय के संज्ञान में आए हैं।'' यह सुनिश्चित करने के लिए, हाल के विमानन मंत्रियों सहित अधिकांश वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बोर्ड, सामान्य यात्रियों की तरह विमान में सवार होते हैं और सुरक्षा जांच के लिए कतार में खड़े होते हैं। लेकिन मंत्रालय को अक्सर उन सांसदों से शिकायतें मिलती हैं जिन्होंने यात्रा के दौरान खुद को छोटा महसूस किया होगा। प्रोटोकॉल के तहत, सांसदों को देश भर के सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आरक्षित लाउंज सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए और उन्हें चाय या कॉफी या पानी मुफ्त में परोसा जाना चाहिए।

प्रोटोकॉल के तहत, एयरलाइनों के पास एक ड्यूटी मैनेजर या एक वरिष्ठ स्टाफ सदस्य होना चाहिए जो सांसदों को हवाई अड्डे पर रिपोर्ट करते समय चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने में सुविधा प्रदान करे। सभी हवाई अड्डों को एक प्रोटोकॉल अधिकारी नामित करना चाहिए, जिसे यह सुनिश्चित करना होगा कि सांसदों को सभी सुविधाएं या शिष्टाचार प्रदान किए जाएं।

कर्नाटक: विधायक की माँ समेत 4 परिवारों ने ईसाई से हिन्दू धर्म में की घर वापसी

दक्षिण केरल और कर्नाटक में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पंहुचा डीजल

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -