अपने बातचीत करने के तरीके और पहनावे पर दे विशेष ध्यान..
अपने बातचीत करने के तरीके और पहनावे पर दे विशेष ध्यान..
Share:

आपको अपने आप मे बदलाव लाने के लिए कुछ नया करना होगा आप जब दूसरों से मिलते है तो आपका बात करने का तरीका कैसा होता है आपके बात करने के तरीके से सामने वाले पर सीधा असर पड़ता है। सामने वाले की आंखो मे आंखे डालकर फूल कान्फ़िडेन्स के साथ बात करना चाहिए। आप जिस टॉपिक को लेकर बात कर रहे है उसके बारे मे आपको पूरी जानकारी होना चाहिये।जब आप दूसरों से बात करे तो सिर्फ आप ही ना बोलते जाए सामने वाले को भी बोलने का मोका देना चाहिये जो भी उन्होने बोला है उसे समझे फिर अपने विचार व्यक्त करे। जो बाते आपको नही पता है उसके बारे मे पढे ओर जानकारी हासिल करे।

जब हम किसी से बात करते है तो हमे दो तरह के लोग मिलते है एक वो जो हमारी बाते सुनते ही नही पूरी तरह से अनसुना कर देते है ओर एक वो जो हमारी पूरी बाते ध्यान से सुनते है ओर अपने विचार बताते है। दूसरों की बातों को ध्यान से सुनना ओर समझना बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। आपको अपने व्यवहार मे बदलाव लाने के लिये ज्यादा मेहनत नही करना है सिर्फ दूसरों को अच्छे से सुनना है ओर उनके विचारो को समझना है।

परिधान और वेश भूषा

अपने व्यवहार मे बदलाव लाने के लिये जरूरी है की आप अपनी वेषभूषा पर जरूर ध्यान दे। आपकी वेषभूषा से पता चलता है कि आपका व्यवहार कैसा होगा, आपने कैसा पहनावा पहना है क्यूंकी पहनावा भी व्यक्ति के व्यवहार मे निखार लेकर आता है। जैसे कॉलेज के स्टूडेंट्स ओर ऑफिस जाने वाले व्यक्तियों का पहनावा बिलकुल अलग होता है।कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स जींस पहनते है ओर ऑफिस जाने वाले व्यक्ति शर्ट पैंट, कोट पहनते है। अगर आप माहोल के हिसाब से पहनावा पहनते है तो लोग आपसे ज्यादा आकर्षित होंगे ओर बात करेंगे। लोग आपके आ पास रहेंगे, अगर आप माहोल के हिसाब से कपड़े नही पहनते है तो आप अजीब महसूस करेंगे। इसलिए अजीब लगने से बचने के लिये अपने आस पास के लोगो पर ध्यान दे और महोल के हिसाब से वेषभूषा धारण करे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -