अब केंद्र करेगा राज्यों को दिए पैसो की ट्रैकिंग
अब केंद्र करेगा राज्यों को दिए पैसो की ट्रैकिंग
Share:

वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण द्वारा एक एकल नोडल एजेंसी (एसएनए) डैशबोर्ड लॉन्च करने की उम्मीद है, जो मंत्रालयों और एजेंसियों को राज्यों को धन के हस्तांतरण और उनके उपयोग को ट्रैक करने की अनुमति देगा। 

वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, एसएनए डैशबोर्ड को एसएनए मॉडल के हितधारकों को योजनाओं के संचालन में आवश्यक प्रतिक्रिया और निगरानी उपकरण प्रदान करने के लिए बनाया गया था। "समझदार, जानकारीपूर्ण, और नेत्रहीन आकर्षक दृश्य मंत्रालयों द्वारा विभिन्न राज्यों को किए गए रिलीज को दर्शाते हैं, एसएनए खातों के लिए राज्य कोषागारों द्वारा किए गए आगे के रिलीज, एजेंसियों द्वारा रिपोर्ट किए गए व्यय, एसएनए खातों में बैंकों द्वारा भुगतान किए गए ब्याज, और इसी तरह।

मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "पीएफएमएस एसएनए डैशबोर्ड मंत्रालयों / विभागों को राज्यों को उनके पैसे के हस्तांतरण, कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा उनके उपयोग की निगरानी करने और सरकारी नकदी प्रबंधन में सहायता करने के लिए एक मंच देगा।
एसएनए डैशबोर्ड एक सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सुधार पहल का हिस्सा है जो 2021 में शुरू हुआ था और केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) के लिए धन की रिहाई, वितरण और निगरानी पर केंद्रित है।

एक बयान में, मंत्रालय ने कहा "यह नया दृष्टिकोण, जिसे अब "एसएनए मॉडल" कहा जाता है, यह अनिवार्य करता है कि प्रत्येक राज्य प्रत्येक योजना के लिए एक एसएनए की पहचान और नामित करे। एक विशिष्ट योजना के तहत उस राज्य के लिए सभी धन इस खाते में जमा किए जाएंगे, और सभी खर्चों का भुगतान इस खाते से अन्य सभी कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा किया जाएगा ।"

वैश्विक बांड, येन में गिरावट सभी देशो की मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी

क्रिप्टोकरेंसी अपडेट : बिटकॉइन, ईथर में 7 प्रतिशत की गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की बढ़त के साथ 77.64 के स्तर पर बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -