वित्त मंत्री सीतारमण ने IMF प्रमुख के साथ भू-राजनीतिक चिंताओं पर चर्चा की
वित्त मंत्री सीतारमण ने IMF प्रमुख के साथ भू-राजनीतिक चिंताओं पर चर्चा की
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा भू-राजनीतिक परिदृश्य और इसके आर्थिक निहितार्थों सहित कई मुद्दों को संबोधित करने और पूंजी निवेश के माध्यम से विकास का समर्थन करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देने के लिए मंगलवार को आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टलिना जॉर्जीवा के साथ मुलाकात की।

सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वर्तमान वार्षिक वसंत बैठकों के दौरान जॉर्जीवा के साथ चर्चा के दौरान भारत की लचीली राजकोषीय मुद्रा का भी उल्लेख किया, जो बड़े संरचनात्मक सुधारों और मजबूत मौद्रिक नीतियों के साथ रहा है। दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत की सबसे अधिक विकास दर होने का अनुमान है।

आईएमएफ के प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा ने उल्लेख किया कि भारत के अच्छी तरह से लक्षित नीतिगत मिश्रण ने सीमित राजकोषीय स्थान के बावजूद अर्थव्यवस्था को लचीला बनाए रखने में मदद की है। वित्त मंत्री ने कोरोनोवायरस के प्रकोप से उत्पन्न बाधाओं के बावजूद दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखने में देश की दृढ़ता के बारे में भी बात की।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने श्रीलंका को अपनी आर्थिक समस्याओं से निपटने में मदद करने में मदद करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया, और वादा किया कि आईएमएफ द्वीप राष्ट्र के साथ काम करना जारी रखेगा। सीतारमण और जॉर्जीवा ने भू-राजनीतिक विकास पर वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रभाव के साथ-साथ बढ़ती ऊर्जा कीमतों से उत्पन्न चुनौतियों के बारे में भी चिंता व्यक्त की।

सीतारमण ने पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) के माध्यम से आर्थिक विकास में सहायता करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कहा कि देश के लचीले राजकोषीय रुख, महत्वपूर्ण संरचनात्मक परिवर्तनों और मजबूत मौद्रिक नीतियों के साथ, देश की महामारी के बाद की वसूली में मदद मिली है।

ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर चायवाली बन गई ये लड़की, जानिए क्यों?

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने माना देश के आर्थिक संकट में उनकी सरकार की गलतियां है

भारत में 2-3 वर्षों में 20 यूनिकॉर्न की उच्चतम फिनटेक अपनाने की दर है: एफएम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -