एफएम ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की साप्ताहिक किस्त की जारी
एफएम ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की साप्ताहिक किस्त की जारी
Share:

वित्त मंत्रालय (एफएम) ने सोमवार को राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की आठवीं साप्ताहिक किस्त जारी की। अपने संस्करण में मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार यह पढ़ता है कि "वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को 6,000 करोड़ रुपये की 8 वीं साप्ताहिक किस्त जारी की है। इसमें से 5,516.60 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। 23 राज्यों और विधान सभा (दिल्ली, जम्मू और कश्मीर और पुदुचेरी) के साथ 3 केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को 483.40 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, "यह एक बयान में कहा गया है।

शेष पांच राज्यों - अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम - में जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व का अंतर नहीं है। केंद्र ने जीएसटी के कार्यान्वयन के कारण उत्पन्न राजस्व में 1.10 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित कमी को पूरा करने के लिए अक्टूबर 2020 में एक विशेष उधार खिड़की की स्थापना की थी।

केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से इस खिड़की के माध्यम से उधारी ली जा रही है। अब तक उधार ली गई राशि 23 अक्टूबर, 2 नवंबर, 9 नवंबर, 23 नवंबर, 1 दिसंबर, 7 दिसंबर, 14 दिसंबर और 21 दिसंबर, 2020 को राज्यों को जारी की गई थी।

बिटकॉइन मूल्य USD24,000 से ऊपर रहा कारोबार

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 23-पीएस 73.79 तक आया नीचे

ब्रिटेन में नए कोविड -19 तनाव के बीच सेंसेक्स में आई बुरी तरह गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -