अगले महीने चीन दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर
अगले महीने चीन दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले महीने चीन दौरे पर जा सकते हैं। जयशंकर अक्तूबर महीने में भारत में होने वाले प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक की रूपरेखा तैयार करने के लिए चीन जाएंगे। यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य मोदी और शी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए जमीन तैयार करना होगा, जो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है।

बीजिंग में जयशंकर चीन के स्टेट काउंसिलर एवं विदेश मंत्री वांग यी के साथ क्षेत्रीय और वैश्चिक मुद्दों के अलावा द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। मोदी और शी ने पिछले महीने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक की थी। मई में हुए आम चुनावों में भाजपा की भारी जीत के बाद मोदी के फिर से सत्ता में आने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी।

मोदी ने बैठक को 'अत्यंत सफल' बताया था। अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में, दोनों नेताओं के भारत-चीन संबंधों को और व्यापक बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है जिसमें दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने और व्यापार तथा निवेश में सहयोग का विस्तार करना शामिल होगा। सीमा के सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों के गतिरोध के बाद द्विपक्षीय संबंधों में भारी तनाव के बाद दोनों नेताओं के बीच चीनी शहर वुहान में अप्रैल में पहली अनौपचारिक शिखर बैठक हुई थी। 

पूर्व सीएम शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज, कांग्रेस मुख्यालय में होंगे अंतिम दर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -