फलसा बचाएगा आपको इन खतरनाक बीमारियों से
फलसा बचाएगा आपको इन खतरनाक बीमारियों से
Share:

क्या आपक जानते है यह छोटा सा फल जो गर्मियों में उपलब्ध रहता है वह आपकी सात कैंसर जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है तो आइये जानते है यह फल आपके लिए कितना गुणकारी है। 

1.इंफैक्‍शन- फालसा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व काफी मात्रा में होने से यह शरीर को इंफैक्‍शन से बचाते हैं। इस फल में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन,  विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करते हैं।
 
2.पाचन क्रिया अौर पित्त- गर्मी के मौसम सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए फालसे का रस  शरीर के लिए टॉनिक का काम करता है। यह गर्मी में होने वाली पित्त को दूर करता है और हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है।
 
3.ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल- इस फल में विटामिन सी और खनिज तत्वों से भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए फालसा के सेवन से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है।
 
4. कैंसर- एक रिसर्च इस बात पता लगा है कि फालसा में रेडियोधर्मी क्षमता अधिक होने के कारण यह कैंसर की बीमारी से लड़ने में भी शरीर को मदद करता है।
 
5. एनीमिया- इस फल को खाने से एनीमिया का रोग ठीक हो जाता है अौर शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है 
 
6. बुखार- गर्मी के मौसम में अक्‍सर लू लगने से बुखार जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए इस फल का सेवन करना लाभदायक होता है।
 
7.खांसी,जुकाम- इस फल का खट्टा-मीठा रस खांसी-जुकाम को रोकने और गले में होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए काफी लाभकारी है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -