जापान में जारी है बाढ़ का कहर, फिर गई इतनी जाने
जापान में जारी है बाढ़ का कहर, फिर गई इतनी जाने
Share:

टोक्यो: दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा आपदाओं का कहर लोगों के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर रहा है. वहीं दक्षिणी जापान में 3 दिनों से लगातार बारिश का कहर जारी है. और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बीते सोमवार यानी 6 जुलाई 2020 को बढ़कर 44 हो गई, जिनमें एक नदी के किनारे स्थित नर्सिंग होम के बाढ़ की चपेट में आने से 14 लोग डूब गए है. सेना के जवानों और अन्य बचाव दल ने बाढ़ग्रस्त कुमा नदी के किनारे कीचड़ और मलबे के बीच घुस कर लोगों की जान बचाई, जहां कई घर और इमारतें बुरी तरह से बाढ़ के पानी में डूब गई है. 

मौसम विभाग के अनुसार ने उत्तरी क्यूशू के तीन प्रिफेक्चर में अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की. द्वीप का दक्षिणी क्षेत्र पूरे सप्ताहांत भारी बारिश से परेशान है. मिली जानकारी के अनुसार कुमामोतो शहर में नदी के किनारे बसे इलाके सहित क्यूशू से लगभग 5 लाख से अधिक लोगों को घर छोड़ने की सलाह दी जा चुकी है. कुमामोतो शहर से 40 शव बरामद कर लिए गए है. मृतकों में कुमा नदी के बगल के स्थित नर्सिंग होम के 14 बुजुर्ग पाए गए हैं. जहा यह भी कहा जा रहा है कि कुमामोतो से कई लोगों को हेलीकॉप्टर और नौकाओं के जरिए बाहर निकाला गया है. रक्षा बल, तट रक्षक और दमकल विभाग के 40,हजार से अधिक कर्मी बचाव कार्य में लगे हुए है. बाढ़ और जमीन धंसने के कारण सेंजुएन देखभाल केन्द्र में रहने वाले करीब 65 लोग और उनकी देखभाल करने वाले 30 व्यक्ति वहां फंस गए थे. इसके बाद वहां फंसे रह गए, शेष 51 लोगों को रविवार को बचा लिया था.

मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय 'राफ्टिंग' कम्पनी के संचालक शीगेमिस्तो ने सरकारी प्रसारक 'एनएचके' को बताया कि कुल 18 लोग मारे गए हैं, जबकि 16 लोगों के मारे जाने की आशंका है. वहीं रविवार  दोपहर तक अन्य 14 लापता होने की रिपोर्ट दर्ज करवाई है. दमकल एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार कई लोग अब भी बाढ़ग्रस्त इलाकों में फंसे हैं और मदद का इंतजार कर रहे है.

वर्ल्ड चॉकलेट डे पर जानें इनके बीच का फर्क

चीन के खिलाफ युद्ध में भारत के साथ रहेगी US आर्मी, अमेरिका ने की घोषणा

PoK में पाक और चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, इस प्रोजेक्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -