हरियाणा ने बाँध से छोड़ा 2 लाख 57 हज़ार क्यूसिक पानी, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

Aug 18 2019 10:09 AM
हरियाणा ने बाँध से छोड़ा 2 लाख 57 हज़ार क्यूसिक पानी, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

यमुनानगर: हरियाणा के यमुनानगर हथनीकुंड बैराज से शनिवार को फिर से 2 लाख 57 हज़ार क्यूसिक पानी छोड़ा गया. पहाड़ों पर हो रही निरंतर बारिश के चलते यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. प्रशासन ने किया यमुना के साथ सटे इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के सिंचाई विभाग ने हाई फल्ड घोषित कर दिल्ली सिंचाई विभाग को सूचना भेज दी है.

सूचना में बताया गया है कि अगले 72 घंटे के बाद दिल्ली में यमुना का पानी दस्तक देगा. जिसके चलते दिल्ली में यमुना के आसपास के निचले इलाक़े बाढ़ के पानी की चपेट में आ सकते है. अभी यमुना का जलस्तर 203 मीटर है, जो खतरे के निशान से सिर्फ एक मीटर नीचे है. यमुनानगर में यमुना नदी ख़तरे के निशान से उपर चल रही है. यहां यमुना नदी का जलस्तर 2 लाख 55 हज़ार क्यूसिक के पार पहुंचा गया है.  

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 से 48 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश होने की आशंका है. पिछले चौबीस घंटों में आयानगर में 11.7 MM, सफदरजंग में 8.7MM, पालम में 7.8 MM और लोधी रोड में 9.4 MM बारिश दर्ज की गई है इस दौरान हवा की रफ्तार 10km/hr के आसपास रही.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले बैंक खातों में जमा है इतनी राशि

वित्‍त मंत्रालय ने इस मामले में देशभर की बैंक शाखाओं से मांगे सुझाव

National Innovation Foundation India में इन पदों पर वैकेंसी, ये लास्ट डेट