ऐसा फिल्टर जो हवा पानी साफ करने के साथ उगायेगा खाना भी
ऐसा फिल्टर जो हवा पानी साफ करने के साथ उगायेगा खाना भी
Share:

जेलीफिश हमारी नदियों और तालाबों को साफ़ करती हैं इसका तो पता नहीं लेकिन जैनीन हंग नाम की महिला तो यही मानती हैं. जैनीन एक जेलीफ़िश लॉज चलाती हैं जिसकी मदद से वो न केवल खाना उगाती हैं बल्कि हवा, पानी और ज़मीन को शुद्ध करने में भी एक अहम भूमिका निभा रही हैं. हंग के पास मौजूद Aquaponic गार्डन, वॉटर फ़िल्टर सिस्टम और कचरा इकट्ठा करने वाले Tentacles इस काम में उनकी सहायता करते हैं.

एक जेलीफ़िश की तरह शेप किए गए इस लॉज में एक सोलर पावर स्ट्रक्चर है. इस स्ट्रक्चर में एक्वापोनिक गार्डन है जहां चार तरह की मछलियों और कुछ पौधों को उगाया जा सकता है. स्थानीय लोग जो इस स्ट्र्क्चर की देखभाल करते हैं, वो इस गार्डन में उगने वाले इन चीज़ों का फ़ायदा उठा सकते हैं. हर लॉज में एक लिविंग एरिया, किचन, प्राइवेट क्वार्टर और टॉयलेट भी मौजूद है. सोलरपावर स्ट्रक्चर की मदद से प्रदूषित पानी को फ़िल्टर करते समय इंटीरियर गार्डन को Flourish भी किया जाता है.

जैलीफ़िश के लंबे जालनुमा हाथ समुद्री वाइल्डलाइफ़ को नुकसान पहुंचाए बिना कचरे को इकट्ठा करने में सक्षम होते हैं. इसके अलावा यहां पानी में मौजूद ज़हरीले पदार्थों की भी जांच होती है. एक अनोखे Digestion चैंबर के सहारे पानी को शुद्ध बनाने का काम भी किया जाता है, जिससे पानी को दोबारा पर्यावऱण में भेज दिया जाता है.

हंग को उम्मीद है कि ये प्रोजेक्ट आसपास के लोगों को भी इस तरह की तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित करेगा. भविष्य में ये जेलीफ़िश लॉज मॉडल दुनिया को किस स्तर पर प्रभावित कर सकता है, ये देखना बेहद दिलचस्प होगा. पर्यावरण को लेकर उल्लेखनीय काम के चलते इस लॉज को बॉयोडिज़ाइन प्रतियोगिता में भी खास पहचान मिली है.

बैकलेस गाउन में सेक्सी दिखी मौनी रॉय

आर्किटेक्ट और फ़ोटोग्राफ़ी के बेहतरीन नमूने

इस पॉप सिंगर की 40 साल पुरानी न्यूड तस्वीरें हुई नीलाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -