उन्मुक्त गगन में महिलाओं की उड़ान
उन्मुक्त गगन में महिलाओं की उड़ान
Share:

आज अंतर राष्ट्रीय महिला दिवस है, जिसे पूरा देश अलग -अलग तरीकों से मना रहा है. आज के दिन महिलाओं को सम्मान देने के दृष्टिकोण कई तरह के आयोजन किये जाते हैं. इसी कड़ी में विमानन कंपनियां भी कुछ नया कर रही हैं. एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तार, स्पाइसजेट और एयर इंडिया जैसी कंपनियों में आज कुछ ऐसी उड़ानों का परिचालन होगा जिनमें पूरा चालक दल महिलाओं का होगा.

आपको यह जानकर हर्ष होगा कि एयर इंडिया ने महिला दिवस से पहले रविवार को कोलकाता-दीमापुर-कोलकाता रूट पर उड़ान संख्या एआई709 (एयरबस 319) की एक ऐसी उड़ान संचालित की जिसके चालक दल की सभी सदस्य महिलाएं थीं. इस उड़ान की कमान कैप्टन आकांक्षा वर्मा और कैप्टन सतोविसा बनर्जी  संभाली . केबिन क्रू सदस्यों में डी. भूटिया, एम.जी. मोहनराज, टी. घोष और यातिली कथ शामिल थीं. इस अलग तरह की उड़ान को एयर इंडिया जनरल मैनेजर (कार्मिक) नवनीत सिद्धू ने सिटी एयरपोर्ट पर हरी झंडी दिखाई थी.

महिला दिवस पर इससे बड़ा कदम तो स्पाइस जेट ने उठाया है. स्पाइस जेट ने महिला पायलटों की नियुक्ति का अभियान आरम्भ किया है. इस मामले में स्पाइस जेट का इरादा कुल पायलटों में महिला कॉकपिट क्रू की संख्या को एक- तिहाई करने का है. बता दें कि स्पाइस जेट में अभी कुल 800 पायलट हैं ,इनमें महिला पायलट की संख्या 140 हैं. इस जेट की निदेशक शिवानी सिंहके अनुसार एयरलाइन फिलाहल बोइंग 737 और बॉम्बार्डियर क्यू 400 बेड़े के लिए महिला पायलटों की भर्ती कर रही है.ध्यान देने वाली बात यह है कि यह नियुक्ति अभियान सिर्फ दो दिन चलेगा .आज इसका अंतिम दिन है.

यह भी देखें

महिला दिवस: हर क्षेत्र में झंडे गाड़ती, देश की 'जांबाज़ बेटियां'

इन कानूनों की जानकारी, महिलाओं के लिए है जरुरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -