राफेल में 'रणनायिका' शिवांगी सिंह भरेंगी उड़ान, काशी की बेटी को दुनिया करेगी सलाम
राफेल में 'रणनायिका' शिवांगी सिंह भरेंगी उड़ान, काशी की बेटी को दुनिया करेगी सलाम
Share:

ये हमारे देश की विडम्बना ही है कि हम दीपिका पादुकोण, सारा अली खान जैसे लोगों को तो सिर पर बिठा लेते हैं, अपना आदर्श मान लेते हैं, उनका अनुसरण करने लगते हैं, जबकि शिवांगी सिंह जैसी वीरांगनाओं को अहमियत ही नहीं देते। लेकिन आज हम आपको अवगत कराएंगे काशी की बेटी शिवांगी सिंह के बारे में, जो जल्द ही विश्व के सबसे ताकतवर राफेल जेट में उड़ान भरती नज़र आएंगी। ऐसा करने वालीं वे भारत की पहली महिला पायलट होंगी, शायद दुनिया की भी। 

शिवांगी सिंह, राफेल फाइटर जेट के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल हुई हैं।  शिवांगी की पोस्टिंग इस वक़्त राजस्थान में है।  उन्होंने 2016 में ट्रेनिंग के लिए वायु सेना अकादमी ज्वाइन की थी।  16 दिसंबर 2017 को ही हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में उन्हे फाइटर पायलट का तमगा मिला था. हैदराबाद में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद शिवांगी इस वक़्त मिग-21 की फाइटर पायलट हैं । एक महीने की टेक्निकल ट्रेनिंग में क्वालीफाई करने के बाद अब वह राफेल की टीम का हिस्सा बन गई है। 

आज इस वीरांगना ने पूरी दुनिया में देश का नाम ऊंचा किया है, लेकिन हम तो उन नकली नायिकाओं के पिछलग्गू बने हुए हैं, जो हमें चकाचौंध भरी दुनिया तो दिखाती हैं, लेकिन उसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही होती है। इससे पहले भी भारत की धरती ने रानी लक्ष्मीबाई, रानी दुर्गावती जैसी कई वीरांगनाओं को जन्म दिया है, लेकिन हमने समय के साथ सबकुछ भुला दिया और खोखले लोगों को अपना आदर्श बना बैठे। अब भी समय है, अपने बच्चों, स्वजनों को 'सच्चे नायकों' से अवगत कराएं,  ताकि उन्हें सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिल सके। 

चीनी मीलों को सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दिसंबर तक कर सकेंगे 'शुगर एक्सपोर्ट'

सुप्रीम कोर्ट में UPSC ने कहा- सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करना असंभव

लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के भाव स्थिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -