जेब में रख कर घूम सकते है इस कीबोर्ड को
जेब में रख कर घूम सकते है इस कीबोर्ड को
Share:

दिल्ली: हालिया वैज्ञानिकों ने शोध करते हुए एक ऐसा कीबोर्ड बनाया है जो काफी लचीला होने के साथ साथ काफी सस्ता भी है. यह कीबोर्ड इतना लचीला है की आप इसे अपनी जेब में लेकर भी घूम सकते है. ज्ञात हो की कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में उपयोग में आने वाले मुड़ने वाले कीबोर्ड बाजार में पहले से ही मौजूद हैं. फिर भी यह एक निश्चित सीमा तक ही मुड़ सकते हैं. ये आकार में बड़े भी होते है. इसलिए मुड़ने पर भी जयादा छोटे नहीं हो पाते है. 

इन सारी समस्याओं को काम करने के लिए दक्षिण कोरिया के सीजोंग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता ऐसा कीबोर्ड विकसित करना चाहते थे जो इससे जुडी रोजमर्रा की कठिनाइयों का सामना कर सके और पूरी तरह से फोल्ड हो सकें. जिसके बाद इस टीम ने इस तरह के कीबोर्ड बनाने के लिए काम शुरू कर दिया. टीम ने नरम सिलिकॉन रबर की शीट का उपयोग किया जिस पर सुचालक कार्बन नैनोट्यूब लगे हुए थे.

बता दें कि यह सिर्फ ऊंगलियों के टच पर प्रतिक्रिया देता हैं अनुसंधान कर्ताओं ने उपयोग कर्ताओं के लिए इस पर प्रत्येक अक्षर , संख्या और अन्य चीजों के लिए स्क्वायर बनाए हैं. इसकी कीमत सिर्फ  70 रुपये के आस-पास रखी गई है. 

वीवो के इस शानदार फोन की कीमत में हुई कटौती

सैमसंग लाने वाला है पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन

जल्द आएगा भारत में Nokia X6

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -