जल्द लागू हो सकती है ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली
जल्द लागू हो सकती है ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली
Share:

नए साल के साथ ही भारत में शुरू हुए त्योहारी मौसम में अगर आप भी कही घूमने का प्लान बना रहे है और ट्रेन की टिकट कराने के बारे में सोच रहे है तो अब ये ट्रिप आपको खासी महंगी पड़ सकती है. रेल यात्री अगर ट्रेन की बर्थ में नीचे की सीट चुनते है तो उन्हें अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ सकती है. दरअसल रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने बोर्ड को इस समकक्ष में एक सिफारिस भेजी है. अगर बोर्ड इस सिफारिस को मान लेता है तो नीचे की बर्थ या त्योहारी सीजन में टिकट बुक कराना यात्रियों के लिए काफी महंगा साबित हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली की समीक्षा के लिए गठित की गयी समिति ने बोर्ड को अपना सुझाव देते हुए कहा है कि, 'रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह डायनामिक मूल्य मॉडल अपनाना चाहिए'. इतना ही नहीं समिति ने ये भी सुझाव दिया कि जिस प्रकार विमान में सफर करने पर जिस प्रकार अपनी मनपसंद सीट का चुनाव करने पर अधिक पैसा देना पड़ता है उसी प्रकार ट्रेन में भी अपनी मनपसंद सीट का चुनाव करने पर भी अधिक किराया वसूला जाना चाहिए.

साथ ही त्योहारी सीजन के दौरान किराया बढ़ाना चाहिए और कम व्यस्त महीनों में किराए में कमी करनी चाहिए. गौरतलब है कि समिति ने अपनी इस रिपोर्ट को कल रेलवे बोर्ड को सौप दिया है. समिति ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि रात 12 से सुबह चार बजे तक और दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक पहुंचने वाली ट्रेनों के यात्रियों को किराये में रियायत देने पर विचार किया जाना चाहिए.

 

करणी सेना ने फिर दी चेतावनी

एएसआई को मारी गोली

पुलिस की गोली से 8 वर्षीय बच्चे की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -