दिल की बीमारियों से बचाता है अलसी का काढ़ा
दिल की बीमारियों से बचाता है अलसी का काढ़ा
Share:

अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो आपको अपने खाने में फल-सब्जियों के साथ-साथ अलग अलग तरह के बीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए. इन बीजो में से एक बीज है अलसी.अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है. अगर आप अलसी के बीजों से बने काढ़े सेवन रोज़ाना करते है तो ये कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है. 

काढ़ा बनाने के लिए थोड़े से अलसी के बीजों को पानी में मिलाकर उबलने के लिए रख दे, इसे तब तक उबाले जब तक यह पानी आधा ना रह जाये.आपका काढ़ा तैयार है. इसे छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर पिएं. 

1-अगर आपको डायबिटीज या ब्लड शुगर की बीमारी है तो आपके लिए यह काढ़ा बहुत फायदेमंद होगा. रोज सुबह खाली पेट इस काढ़े को पीने से शरीर में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है.
 
2-थाइरॉएड की समस्या में सुबह खाली पेट अलसी का काढ़ा पीने से थाइराइड कण्ट्रोल में रहता है.
 
3-दिल से जुडी किसी भी बीमारी में अलसी के काढ़े का सेवन किया जा सकता है. इसे पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज दूर होता है और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती. अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 मुजूद होता है जो हमारे शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के लेवल को कम करता है और साथ ही दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है. 

 

अस्थमा की बीमारी में करे आंवले और शहद का सेवन

पाचनतंत्र को दुरुस्त रखती है हरी मिर्च

तनाव को दूर करती है इलायची की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -