बढ़ते हुए वजन को कम करती है अलसी
बढ़ते हुए वजन को कम करती है अलसी
Share:

क्या आप जानते है की अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. अलसी में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.अलसी में भरपूर मात्रा में  फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन पाए जाते है .अलसी के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है.फाइबर से भरपूर होने के कारन अलसी के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे चर्बी अपने आप कम होनी शुरू हो जाती है. वजन को कम करने के अलावा अलसी के सेवन से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है और साथ ही कोल्ड कफ,  कोलेस्ट्राल कंट्रोल, कैंसर, डायबिटीज आदि से बचाव होता है. 

1-फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारन अलसी के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है.जिसके कारन हमारी भूख भी कण्ट्रोल में रहती है.जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. अलसी हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी राहत दिलाती है.
 
3-रोज़ाना अलसी के बीज का सेवन करने से कोलैस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है.

4-अलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेट पाए जाते है इसके अलावा इनमे लिग्नंस नाम का एक अम्ल मौजूद होता है. जो फैट को जलाने,एलर्जी दूर करने,अस्थमा को कम और गठिया जैसी परेशानी को कम करने में मदद करता है.

 

वजन को कम करते है चुकंदर और शहद

पीले दांतो को सफ़ेद करता है दूध और केला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -