सेहत के लिए फायदेमंद होते है अलसी के बीज
सेहत के लिए फायदेमंद होते है अलसी के बीज
Share:

क्या आपको पता है छोटे से दिखने वाले अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है,अगर आपको नहीं पता है तो आज हम आपको अलसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे है,अलसी के बीज हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक, sugar जैसी खतरनाक बीमारियों का इलाज करने में सक्षम होते है.

1-अलसी के बीजो में भरपूर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ फ्लक्ससेड्स भी पाए जाते है.इसके अलावा इनमे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो दिल की बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होते है.अगर आप नियमित रूप से अलसी के बीजो का सेवन करते है तो इससे आप दिल का दौरा पड़ने की संभावनाओं को दूर कर सकते हैं,अलसी के बीजो में लिग्नंस जो एंटी ऑक्सीडेंट्स और एस्ट्रोजेन की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने का काम करती है .इसके अलावा रोज़ाना अलसी के बीज का सेवन करने से रूमेटीइड गठिया, माइग्रेन, अस्थमा आदि जैसी बीमारियों के विकास की संभावना कम हो जाती है.

2-अगर आपका बच्चा खाना नहीं  खाता है तो उसके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप उसे रोए एक गिलास दूध में अलसी के पाउडर को मिला कर पिलाये,इससे आपके बच्चे के शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जायेगे जो एक स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी होते है.

 

किडनी और लीवर की बीमारी को दूर करता है भूमि आंवला

लहसुन का अधिक सेवन पहुंचा सकता है लीवर को नुकसान

आँखों के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -