चेहरे की चमक के अचूक उपाय
चेहरे की चमक के अचूक उपाय
Share:

चमकती सुन्दर त्वचा पाने के लिये लडकियां न जाने क्या क्या करती है, कभी क्रीम तो कंही मेकअप का सहारा लेती है,पर खूबसूरती बाह्य नहीं वरन आतंरिक सुंदरता पर टिकती है. अगर आप सेहतमंद है तो आपकी त्वचा भी चमकेगी और खूबसूरती भी निखरेगी. सुंदरता और सेहत का चोली दामन का साथ है. सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें. 

जानिए कुछ आसान घरेलु उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी :-  

1 त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने पर धो डालें.

2 आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें.

3 नारियल के तेल में  शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं. इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें.

4 सुन्दर त्वचा पाना के लिये खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये. इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं.

5 त्वचा में निखार लाने के लिये अनार के जूस पिये, अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है. इसको पीने से खून भी बढता है,चमकती त्वचा के लिये अनार का रस ज़रूर पिये . इसके लगातार प्रयोग से त्‍वचा गुलाबी दिखाने लगती है.

6 आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे.

7 संतरा आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है. इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये. यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा.

रूखी त्वचा का ऐसे रखे ख्याल

सर्दियों में तेलीय त्वचा दमकाए ये फेसवाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -