फ्लैट टमी बन सकता है किडनी फ़ैल का कारण!

फ्लैट टमी बन सकता है किडनी फ़ैल का कारण!

आज की लाइफ में हर कोई अपनी फ्लैट टमी के लिए दीवाना हो रहा है. यानि खुद को फिट कैसे बना सकते हैं इसके बारे में हर कोई परेशान है और कुछ न कुछ करता ही रहता है. टमी की अंदरूनी मांसपेशियों में उभार लाने के लिए कई बार हम हाई प्रोटीन डाइट, स्टेरॉयड और इंजेक्शन लेते हैं लेकिन ऐसा करना हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. कई बार यह किडनी फेलियर की वजह बन सकता है. जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स.
 
अध्ययन क्या कहता है

एक अध्ययन में उन लोगों को शामिल किया गया जिन्होंने इन स्टेरॉइड्स का सेवन किया और सिक्स पैक व फ्लैट टमी के लिए जिम में अलग तरह की एक्सरसाइज की. इनमें किडनी फेलियर की परेशानी पाई गई. यह बात अध्ययन में शामिल लोगों से मिली जानकारी से पता चला है.

डॉक्टर कहते हैं
इस बारे में डॉक्टर बताते हैं कि आजकल बॉलीवुड का फिटनेस ट्रेंड युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. अपने पसंदीदा अभिनेता अभिनेत्री की तरह बॉडी बनाने की चाहत उनके अंदर स्टेरॉइड्स लेने की चाहत पैदा करती है लेकिन जब वह इस स्टेरॉइड्स व हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है.

नेचुरल एक्सरसाइज पर दें जोर
एक्सरसाइज और योग दोनों शरीर के लिए जरूरी है इसलिए इसे अवश्य करें. इनके साथ किसी तरह की एक्सट्रा प्रोटीन वाली चीजे न लें. कोशिश करें की आप रोजमर्रा के शारीरिक कामों को करें. पैदल चलने की आदत डालें. अगर आपके पास समय की कमी है तो कोशिश करें कि घर के कामों के लिए जब भी बाहर जाएं तो कार या स्कूटी की बजाय पैदल जाएं. इससे आप खुद को किडनी फेलियर जैसी परेशानी से बचा पाएंगे.

जानें एल्युमिनियम फॉयल में कितनी देर सेफ रहता है खाना!

जीवन में शामिल करें ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे हेल्दी

लग चुकी है E Cigarette की आदत तो घरेलु तरीके करेंगे दूर