हिम्मत है तो ये खेलकर दिखाओ
हिम्मत है तो ये खेलकर दिखाओ
Share:

बचपन से लेकर अब तक कई तरह की प्रतियोगिताओं में आपने हिस्सा लिया होगा पर आज हम जिन प्रतियोगिताओं की बात कर रहे हैं उनमें हिस्सा लेने के लिए आपको सौ बार सोचना पड़ेगा. इतना नहीं हम जिन प्रतियोगिताओं के बारे में बात कर रहे हैं उनके बारे में शायद आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि इनकी भी विश्व प्रतियोगिता होती होंगी. 

हाई हील रेस


इसकी शुरुआत हुई 1986 में अमेरिका के वॉशिंगटन में. और मजे की बात यह है कि इसमें महिलाएं नहीं पुरुष हिस्सा लिया करते थे. आज भी इस प्रतियोगिता का नाम "दी हाई हील ड्रैग क्वीन रेस" है. ड्रैग क्वीन यानि महिला के लिबास में पुरुष. हालांकि इतने सालों में यह प्रतियोगिता दुनिया भर में फैल गयी है और अब महिलाएं भी इसमें भाग लेती हैं.

एक्स्ट्रीम आयरनिंग


एक आयरनिंग बोर्ड ले कर अपने कपड़ों को इस्तरी करना है लेकिन अपने कमरे में नहीं, बल्कि कभी किसी पहाड़ की चोटी पर, तो कभी हवा में स्काई डाइविंग करते हुए. इस अजीब खेल की शुरुआत इंग्लैंड में हुई. एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स के शौकीन टीम बना कर इसे खेलते हैं और कभी साइकिल चलाते हुए कपड़े इस्तरी करते हैं, तो कभी किसी चट्टान से टंग कर.

चीज रोलिंग


इस खेल में चीज की एक भेली को ऊंची पहाड़ी से नीचे फेंका जाता है. किसी पहिये जैसी यह भेली करीब 40 किलो की होती है. लोग इसे पकड़ने के लिए इसके पीछे पीछे भागने लगते हैं. जाहिर है कोई इसकी रफ्तार से तो नहीं भाग सकता लेकिन लुढ़कते हुए लोग भी नीचे तक आते हैं और जिसके हाथ यह सबसे पहले लग जाती है, वह विजेता कहलाता है.

डीयर कॉलिंग


किसी जमाने में शिकारी हिरण को पकड़ने के लिए उन्हीं की आवाज निकाला करते थे. आज यह एक प्रतियोगिता का रूप ले चुकी है. जर्मनी में हर साल दुनिया भर से लोग इसमें हिस्सा लेने के लिए आते हैं. कोई प्लास्टिक की पाइप का इस्तेमाल करता है, कोई शंख का, तो कोई सींगों का. प्यारे मेमने की आवाज भी निकालनी होती है और गुस्सैल बूढ़े हिरण की भी.

एयर गिटार

इसे दुनिया का सबसे हल्का म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट कहा जाने लगा है, लेकिन दरअसल यह है ही नहीं. प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों को किसी रॉकस्टार की तरह पेश आना होता है और इस तरह से हाथ चलाना होता है मानो सच में गिटार बजा रहे हों. किसी जमाने में इसे बेवकूफी और पागलपन माना जाता था लेकिन अब फिनलैंड में हर साल इसकी प्रतियोगिता होती है.

कबीरा जब हम फसे, जग हँसे हम रोये

1996 की इस फिल्म को देखकर 'हिचकी' भूल जाओगे आप

एक देश जहाँ मनाया जाता है भूतिया पर्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -