घर के आंगन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए ये पांच पौधे, परिवार में बढ़ता है क्लेश
घर के आंगन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए ये पांच पौधे, परिवार में बढ़ता है क्लेश
Share:

अक्सर कई लोग अपने सारे कार्य वास्तु के मुताबिक ही करते है और ये उचित भी होता है कभी-कभी कुछ महत्वपूर्ण कार्यो के लिए वस्तु नियमों का ध्यान रखना ठीक होता है। वही वास्तु के अनुसार, पेड़-पौधों का संबंध भी घर की खुशहाली से होता है। पेड़-पौधे यदि सही दिशा में लगाए जाएं तो ये परिवार में खुशहाली लेकर आते हैं, वहीं यदि इनकी दिशाएं गलत हों, तो ये कई प्रकार की परेशानियां पैदा कर देते हैं। वास्तु में कुछ पौधों को घर के आंगन या घर के आसपास लगाने के लिए इंकार किया गया है। जानिए इनके बारे में...

1- ऐसा कोई भी पौधा जिसमें कांटे होते हैं, उन्हें घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए। कांटेदार वृक्ष घर में नकारात्मकता लाते हैं तथा तमाम समस्याओं का कारण बनते हैं। कहा जाता है कि ऐसे पौधे लगाने से गृह क्लेश बढ़ता है तथा आर्थिक तंगी आती है। हालांकि गुलाब अपवाद है।

2- इमली का पौधा भी कभी घर में नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इमली का पौधा लगाने से घर में बीमारियां पनपती हैं। इसके अतिरिक्त आपसी सबंधो में खटास आती है, जिससे घर का माहौल खराब होता है। साथ ही नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव होने का डर रहता है।

3- वैसे तो पीपल के वृक्ष को बेहद शुभ माना गया है, इसकी पूजा भी की जाती है। मगर इसके वृक्ष को कभी भी घर के भीतर या बाहरी द्वार के आसपास नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इससे धन हानि होती है। हालांकि इसकी वैज्ञानिक कारण ये है कि पीपल की जड़े दूर तक फैलती हैं, ऐसे में घर की दीवारों को ये हानि पहुंचा सकती हैं। इसलिए यदि आपके घर में पीपल का पौधा उग आए तो उसे उखाड़ कर किसी मंदिर के पास या पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए।

4- काफी सारे लोग मदार का वृक्ष घर में लगाते हैं, मगर वास्तु के अनुसार, इसे अच्छा नहीं माना जाता। कहा जाता है कि मदार सहित ऐसे कोई भी वृक्ष जिनसे दूध निकलता है, उन्हें घर के भीतर नहीं लगाना चाहिए। इससे नकारात्मकता आती है।

5- खजूर का वृक्ष घर की खूबसूरती अवश्य बढ़ाता है, मगर इसे लगाने से परहेज करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इसे लगाने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है तथा परिवार में आर्थिक तंगी आती है।

किसी के बनेंगे तो किसी के बिगड़ेंगे काम, जानें क्या कहता है आपका राशिफल

हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले रखे इन विशेष बातों का ध्यान

वे लोग जिन्होंने रामायण और महाभारत दोनों में निभाया था अहम किरदार, काफी लम्बा था इनका जीवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -