वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: वो पांच तस्वीरें, जिनको देखकर हिल गई थी दुनिया
वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: वो पांच तस्वीरें, जिनको देखकर हिल गई थी दुनिया
Share:

19 अगस्त को विश्व भर में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है। कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं जो किसी महान घटना या क्रांति की याद दिलाती हैं। तो वहीं कुछ ऐसी भी तस्वीरें होती हैं जो एक नए युग को प्रदर्शित करती हैं और कुछ इतिहास के दस्तावेज के तौर पर दर्ज हो जाती हैं। आज इस दिवस पर हम आपके लिए लाए हैं ऐसी ही 5 तस्वीरें जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। 

लाइफ मैगजीन के फोटोग्राफर अल्फ्रेड आइंसटीड द्वारा ली गई इस तस्वीर में मेंडोन्सा खुशी में एक महिला का चुंबन लेते हुए नजर आ रहे हैं। महिला नर्स की यूनिफार्म में है। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति की खुशी में नौसैनिक ने इस नर्स को किस कर लिया था, जिसे आइंस्टीड ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था।

वियतनाम युद्ध में अमेरिकी सेना की क्रूरता के दस्तावेज के तौर पर इस तस्वीर को याद किया जाता है। लाइफ मैगजीन के फोटोग्राफर एडी एडम्स ने यह तस्वीर अपने कैमरे में कैद की थी।

इस समय पूरी दुनिया में प्रवासी संकट पर चर्चा हो रही है। इस बाप और बेटी का शव रियो ग्रैंड नदी के किनारे पड़ा हुआ मिला था। तस्वीर में 23 महीने की बेटी का सिर बाप की टी-शर्ट में है, ये बाप बेटी नदी पार मेक्सिको में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बीच में ही इनकी मौत हो गई।

यह तस्वीर सूडान में फोटोग्राफर केविन कार्टर ने ली थी। उन्हें इसके लिए पुलित्जर प्राइज भी मिला। लेकिन लोगों ने इस तस्वीर को लेकर उनकी काफी आलोचना की। उन्हें कहा गया कि जब गिद्ध इस बच्चे पर नजरें गड़ाए बैठा था, तब वह भी गिद्ध की तरह अपना कैमरा इस बच्चे पर गड़ाकर बैठ गए और उसे बचाने की कोशिश नहीं की। कुछ दिनों बाद कार्टर की भी डिप्रेशन में मौत हो गई थी।

सीरिया में गृह युद्ध की त्रासदी का प्रतीक बन गया 2 वर्ष का आयलन कुर्दी। तुर्की की तट पर कुर्दी का शव मिला था, जिसकी मौत समुद्र में गिरने की वजह से हो गई। कुर्दी का परिवार सीरिया से भागकर एक ओवरसाइज नाव में शरण के लिए जा रहा था जब यह मासूम समुद्र में गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई।

शादी समारोह के दौरान वेडिंग हॉल में जोरदार बम ब्लास्ट, 63 लोगों की मौत, 182 घायल

पाक पीएम इमरान खान ने मोदी सरकार को कहा 'फासीवादी', दुनिया भर से मांगी मदद

लेह मेें धोनी ने सैन्य वर्दी में बच्चों के साथ खेला क्रिकेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -